pat-cummins

इंग्लैंड में 18 जून से शुरू होने वाले ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच में भिड़ने के लिए न्यूजीलैंड और भारत की टीमें तैयार हैं. दोनों टीमों के बल्लेबाज और गेंदबाज पूरे जोश के साथ जौहर दिखाने को तैयार हैं. एक टेस्ट मैच चार दिन का होता है जिसमें बल्लेबाज के पास खूब रन बनाने का तो गेंदबाज के पास विकेट लेने का अच्छा खासा मौका होता है. वैसे सच बोलें तो पहली बार खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में बल्लेबाज से ज्यादा गेंदबाज हावी रहे हैं. इस रेस में एक भारतीय खिलाड़ी भी शामिल है.

तीन गेंदबाजों ने झटके हैं 60 से ज्यादा विकेट

aswin and braud

आइसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (ICC World Test Championship) में गेंदबाजों ने अपनी टीम के लिए हमेशा उम्दा प्रदर्शन किया है. कहा जाए कि हर टीम की जीत में उनके गेंदबाजों का योगदान ज्यादा रहा तो गलत नहीं होगा. चैम्पियनशिप में सिर्फ 3 गेंदबाजों ने 60 से ज्यादा विकेट झटके हैं. जी हां अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, जिन्होंने सिर्फ 14 मैचों में 70 विकेट झटके हैं. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड 17 मैचों में 69 विकेट लेकर और भारत के रविचंद्रन अश्विन 13 मैचों में 67 विकेट लेकर तीसरे नंबर पर काबिज हैं.

अश्विन बन सकते हैं ICC टेस्ट चैम्पियनशिप में नंबर वन

ravichandran ICC

भारत के सबसे भरोसेमंद गेंदबाजों में से एक रविचंद्रन अश्विन ने सिर्फ 13 मैचों में ही 67 विकेट झटक लिए हैं . उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं. जो टीमें पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं. अब सिर्फ भारत और न्यूजीलैंड की टीमें ही बची हैं. ऐसे में दिग्गज ऑफ स्पिनर अश्विन के पास ICC के इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का अच्छा मौका होगा. सिर्फ 4 विकेट लेते ही वो पैट कमिंस को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे.

चार बार लिए हैं पारी में पांच विकेट

aswin

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चार बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. यही नहीं उन्होंने टूर्नामेंट में 524.4 ओवरों में 1399 रन दिए हैं. जबकि उनकी इकॉनमी सिर्फ 2.66 की ही रही. आपको बता दें कि हाल में खत्म हुई भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में रविचंद्रन अश्विन ने 4 मैचों में सबसे ज्यादा 188.1 ओवर फेंके थे, कुल गेंदें हुईं 1129. जबकि उन्होंने दिए थे सिर्फ 471 रन. इस ऑफ स्पिनर ने टेस्ट सीरीज में तीन बार पारी में 5 विकेट झटकते हुए सबसे ज्यादा 32 विकेट अपने नाम किए थे.