AUS vs ENG

ICC Test Championship Points Table: ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इंग्लैंड (England) को एशेज सीरीज (Ashes Series) का पहला टेस्ट मैच हराकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल (ICC Test Championship Points Table) में धमाकेदार एंट्री की है. ब्रिस्बेन टेस्ट के चौथे ही दिन इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के 12 पॉइंट हो गए हैं. आइये जानते हैं ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के भारत किस स्थान पर पहुंच गया है ?

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराया

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने एशेज सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए ब्रिसबेन में 9 विकेट से जीत दर्ज कर ली. नए कप्तान पैट कमिंस की टीम ने शानदार गेंदबाजी की. जिसके चलते इंग्लैंड की पारी 297 रनों पर ही सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए केवल 20 रन चाहिए थे। टीम ने यह लक्ष्य एलेक्स कैरी का विकेट गंवाकर हासिल कर लिया और टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

ऑस्ट्रेलिया ने ICC Test Championship Points Table में किया बड़ा उलटफेर

icc point table

इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वॉइंट टेबल में लंबी छलांग लगाई है. और वह सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. टीम ने यहां भारत और पाकिस्तान जैसी दिग्गज टीमों को पछाड़ दिया है. इस प्वॉइंट टेबल में श्रीलंका सबसे ऊपर है, क्योंकि उसका परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा है.

ऑस्ट्रेलिया का भी परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स श्रीलंका के ही बराबर है, लेकिन उसके प्वॉइंट्स कम हैं. भारत अब भी सबसे ज्यादा 42 प्वॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर है. भारत से नीचे वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड हैं, जिनके क्रमश: 12, 14 और 4 प्वॉइंट्स हैं.

इस आधर पर तय किये जाते हैं अंक

टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के हिसाब से तय होगी. जीत के लिए 12 प्वॉइंट्स, टाई मैच के लिए छह प्वॉइंट्स, ड्रॉ मैच के लिए चार प्वॉइंट्स और हार के लिए कोई प्वॉइंट नहीं होगा. जीतने पर 100 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, टाई पर 50 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स, ड्रॉ पर 33.33 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स और हारने पर 0 परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स दिया जाता है.

PCT: परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स
P: प्वॉइंट्स
PO: पेनल्टी ओवर
W: जीत
L: हार
D: ड्रॉ
NR: नो रिजल्ट