Venkatesh Iyer

आईसीसी (ICC) ने हाल ही में टी20 बैटिंग रैंकिंग्स (ICC Men’s T20I Batting Rankings) की सूची जारी की है. जिसमें भारतीय बल्लेबाजों को जबरदस्त फायदा हुआ है. इसमें सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) का भी नाम ही जिन्हें इस लिस्ट में जगह मिली है. आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की गई इस रैकिंग सूची में और किन खिलाड़ियों को फायदा हुआ है इसके बारे में भी आपको बता देते हैं.

कुछ इस तरह है बल्लेबाजों के रैंकिंग का हाल

suryakumar yadav venkatesh Iyer

दरअसल हाल ही में जारी की गई इस लिस्ट में सूर्या और अय्यर ने बड़ी छलांग लगाई है. दोनों को वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन का अच्छा तोहफा मिला है. हाल ही में टीम इंडिया ने विंडीज टीम के खिलाफ 3-0 से श्रृंखला अपने नाम की था. इसमें सूर्या ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे और टीम इंडिया के ओर से टॉप स्कोरर रहे थे.

वहीं वेंकटेश अय्यर भारतीय बल्लेबाजों में रन बनाने के मामले में दूसरे पायदान पर रहे थे. इस शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी रैंकिंग में सूर्या 35 अंक की जबरदस्त उछाल के साथ 21वीं पोजिशन पर आ गए हैं. वहीं वेंकटेश 203 पायदान की छलांग के साथ सीधे 115वें नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं केएल राहुल को नुकसान झेलना पड़ा है. वो 2 स्थान फिसलकर छठे नंबर पर पहुंच गए हैं.

टॉप-10 में जसप्रीत बुमराह के अलावा एक भी भारतीय खिलाड़ी को नहीं मिली है जगह

jasprit bumrah

लेकिन, आईसीसी रैंकिंग में वे अभी भी भारतीय टीम की ओर से नंबर वन बल्लेबाज हैं. पूर्व कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में 10वें स्थान पर बरकरार हैं. इसके साथ ही गेंदबाजों और ऑल राउंडर्स सूची की बात करें तो  टॉप-10 लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है. वहीं भुवनेश्वर कुमार की बात करें तो वो गेंदबाजों की लिस्ट में 20वें स्थान पर हैं.

गेंदबाजी रैकिंग लिस्ट में शाहीन अफरीदी और टिम साउथी को जहां फायदा हुआ है तो वहीं कगिसो रबाडा को तीन अंक का नुकसान झेलना पड़ा. 3 पायदान फिसलकर वो सीधे छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह एक मात्र तेज गेंदबाज हैं जो 10वें स्थान पर हैं. पहले नंबर पर पैट कमिंस बने हुए हैं.

ऑलराउंडर लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है शामिल

wanindu hasaranga

इसके अलावा बात करें आईसीसी की ओर से जारी की गई ऑलराउंडर खिलाड़ियों के लिस्ट की तो जीशान मकसूद को जबरदस्त फायदा हुआ है. 4 अंक की उछाल के साथ वो सीधे छठे स्थान पर आ गए हैं. वहीं लियान लिविंगस्टोन 1 अंक के फायदे के साथ 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं. हालांकि लंकाई ऑलराउंडर वानिन्दु हसरंगा को नुकसान झेलना पड़ा है. वो 2 अंक फिसलकर 7वें पायदान पर पहुंच गए हैं.