792360 ind v pak afp

कोरोना वायरस के बीच अब क्रिकेट ने दोबारा रफ्तार पकड़ ली है। सभी देश टूर्नामेंट आयोजित कर रहे हैं और दौरा कर रहे हैं। आईसीसी ने पिछले साल साफ कर दिया था कि आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 भारत की मेजबानी में खेला जाएगा। लेकिन अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन एहसान मनी का कहना है कि यदि भारत की तरफ से वीजा मिलने में समस्या होती है तो वह आईसीसी से विश्व कप को यूएई में करने की बात करेंगे।

बीसीसीआई से चाहिए लिखित आश्वासन

आईपीएल 2021

भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्ते किसी से छिपे नहीं हैं। इन दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध अच्छे नहीं हैं, जिसका प्रभाव क्रिकेट पर भी नजर आता है। अब आईसीसी विश्व कप 2021 का आयोजन भारत में होना है, जिसकी मेजबानी बीसीसीआई करेगा।

लेकिन अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन एहसान मनी का कहना है कि यदि मार्च तक बीसीसीआई उन्हें लिखित तौर पर खिलाड़ियों, फैंस और मीडिया को वीजा देने की पुष्टि नहीं करता, तो वह आईसीसी से यूएई में विश्व कप कराने की बात करेंगे। एहसान मनी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा,

“‘बिग थ्री’ मानसिकता को बदलने की जरूरत है। हम केवल राष्ट्रीय टीम के वीजा के लिए लिखित आश्वासन नहीं मांग रहे हैं, बल्कि हमें फैंस, अधिकारियों और पत्रकारों के लिए भी लिखित तौर पर वीजा मिलने का आश्वासन चाहिए।”

आश्वासन ना मिलने पर यूएई में हो आयोजन

भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा ही तनाव की स्थिति रहती है। इसका सबसे बड़ा कारण दोनों देशों की सीमाओं पर होने वाली हलचल होती है। इसलिए पाकिस्तान और भारत के बीच द्विपक्षीय सीरीज तो बंद हो ही गई हैं। मगर जब भारत में आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन होता है, तो पाकिस्तान के फैंस को वीजा मिलने में काफी मुश्किल होती है।

2011 विश्व कप, 2016 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के फैंस को वीजा हासिल करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी थी। इस बार पीसीबी पहले ही आईसीसी से विचार-विमर्श कर रहा है। अहसान मनी ने आगे कहा

 “हमने आईसीसी से कहा है कि भारत को मार्च के अंत तक लिखित आश्वासन देना चाहिए ताकि हम जान सकें कि आगे क्या करना है। यदि आश्वासन नहीं मिलता है तो हम विश्व कप को भारत से यूएई रीलोकेट करने पर जोर लगाएंगे।”

अक्टूबर 2021 में होगा आयोजन

टी20 विश्व कप

कोरोना वायरस के चलते अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जाने वाला टी20 विश्व कप 2020 स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद आईसीसी ने ये ऐलान किया था कि आईसीसी विश्व कप 2021 भारत की मेजबानी में और आईसीसी टी20 विश्व कप 2020 में जो स्थगित हुआ है, उसे 2022 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में आयोजित किया जाएगा।