ICC T20 Ranking
ICC T20 Ranking

टी20 वर्ल्ड कप 2021 खत्म होने के बाद आईसीसी (ICC T20 Ranking) ने टी20 फॉर्मेट की रैंकिंग लिस्ट जारी की है. जिसमें कई खिलाड़ियों को फायदा हुआ है. तो वहीं कुछ खिलाड़ियों को अपने स्थान से हाथ धोना पड़ा है. इस बड़े टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले डेवोन कॉनवे ने को बल्लेबाजी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है.

केएल राहुल (KL Rahul) को नुकसान झेलना पड़ा है. बॉलिंग रैंकिंग में जाम्पा ने भी जबरदस्त उछाल मारी है. कैसी है आईसीसी (ICC)  की ओर से जारी की गई रैंकिंग लिस्ट. जानिए इस खबर के जरिए.

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में राहुल को हुआ नुकसान

kl rahul-T20 Ranking

टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग पर एक नजर डालें तो वर्ल्ड कप में बल्ले से फ्लॉप रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच को भी काफी नुकसान हुआ है. 3 अंक के नुकसान के साथ वो 7वें पायदान पर पहुंच गए हैं. पहले स्थान पर अभी भी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बने हुए हैं. न्यूजीलैंड टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे 3 अंक के फायदे के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को नुकसान झेलना पड़ा है.

ICC Batting Ranking
PC- ICC

आईसीसी (ICC Batting Ranking) की ओर से जारी इस बल्लेबाजी रैंकिंग में 1 अंक नीचे खिसकर राहुल 5वें स्थान से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं टी20 वर्ल्ड कप में बेहतरीन पारी से प्रभावित करने वाले पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 742 प्वाइंट के साथ 5वें पायदान पर काबिज हो गए हैं. इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान बरकरार हैं. बाकी खिलाड़ियों की रैंकिंग देखने के लिए हमारी इस रिपोर्ट में साझा की गई लिस्ट को देखें.

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में जाम्पा और हेजलवुड को जबरदस्त फायदा

adam zampa josh hazlewood

टी20 गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो वर्ल्ड कप में अपना घातक गेंदबाजी से विरोधी टीम पर हावी रहने वाले गेंदबाज एडम जाम्पा और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को जबरदस्त फायदा हुआ है. दोनों ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की रैंकिंग में इजाफा हुआ है. जाम्पा 2 अंक फायदे के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं 2 अंक की बढ़त के साथ जोश हेजलवुड 6ठे पायदान पर काबिज हो गए हैं.

ICC Bowling Ranking
PC- ICC

आईसीसी (ICC Bowling Ranking) की इस रैंकिंग में पहले स्थान पर श्रीलंकाई स्पिनर वानिन्दु हसरंगा 797 प्वाइंट के साथ बरकरार हैं. दूसरे पायदान पर साउथ अफ्रीका के गेंदबाज तबरेज शम्सी 784 प्वाइंट के साथ बने हुए हैं. इसके अलावा आदिल रशीद, बांग्लादेशी क्रिकेटर मुजीब उर रहमान और एनरिक नोर्त्जे को भी 1-1 अंक का नुकसान झेलना पड़ा है. इनकी रैंकिंग आप साझा की गई लिस्ट में देख सकते हैं.

ऑलराउंडर खिलाड़ियों के लिस्ट में मोईन अली ने मारी एंट्री

moeen ali

इसके अलावा आईसीसी (ICC All- Rounder Ranking) ने टी20 फॉर्मेट के ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भी लिस्ट साझा की है. इसमें कुछ खिलाड़ियों को नुकसान तो वहीं कुछ को फायदा हुआ है. टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद मोईन अली ने टॉप-10 खिलाड़ियों की लिस्ट में धमाकेदार एंट्री की है. 3 अंक की बढ़त के साथ इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन 9वें स्थान पर काबिज हो गए हैं. वहीं लियाम लिविंग्स्टोन ने भी जबरदस्त उछाल मारी है.

ICC All- Rounder Ranking
PC- ICC

सीधे 7 अंक की बढ़त के साथ इस ऑलराउंडर की लिस्ट में लियाम तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. पहले स्थान पर मोहम्मद नबी बने हुए हैं. वहीं वानिन्दु हसरंगा को 2 अंक का नुकसान झेलना पड़ा है. बाकी खिलाड़ियों की रैंकिंग आप हमारी इस रिपोर्ट में साझा की गई आईसीसी लिस्ट में देख सकते हैं.