icc

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को महिलाओं की ताजा टी20 रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा की बादशाहत बरकरार दिख रही है। वहीं टॉप-10 बल्लेबाजों में 3 भारतीय महिला खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा मौजूद हैं, जो एक स्थान के नुकसान के साथ अब चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं।

शेफाली वर्मा की बादशाहत बरकरार

ICC द्वारा मंगलवार को जारी टी20 रैंकिंग में महिला सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा टॉप पर बरकरार हैं। वह 776 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ टॉप पर बनी हुई हैं। दूसरे व तीसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी (744) और मेग लैनिंग (709) से शेफाली के रेटिंग प्वॉइंट्स काफी अधिक हैं।

वहीं टीम इंडिया की टी-20 उपकप्तान स्मृति मंधाना चौथे स्थान पर हैं जबकि जेमिमा रोड्रिग्ज नौवें स्थान के साथ टॉप 10 में तीसरी भारतीय बल्लेबाज हैं। कैथरीन ब्रायस शीर्ष -10 में जगह बनाने वाली स्कॉटलैंड की पहली महिला क्रिकेटर बनीं। जिन्होंने इतिहास रच दिया है

गेंदबाजी रैंकिंग में दो भारतीय नाम

icc

महिला गेंदबाजी रैंकिंग के टॉप-10 में दो भारतीय महिला खिलाड़ियों के नाम मौजूद हैं। ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा 6वें और बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव 7वें स्थान पर हैं। दीप्ति के 705 जबकि राधा के 702 रेटिंग अंक हैं। गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड की बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन शीर्ष पर हैं।

बताते चलें, भारतीय महिला टीम ने कोरोना वायरस के बाद साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम के साथ घरेलू टी20 सीरीज खेली थी। जिसमें भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। अब भारतीय महिला टीम 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी, जहां वह 3-3 मैचों की वनडे व टी20आई सीरीज खेलेगी।