Bumrah cummins

टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज ही मैच जिताते हैं. पिछले कुछ समय से ये बात विश्व की सभी टीमो ने ध्यान ने सुनी है. जिसके कारण अब गेंदबाजो को पहले से ज्यादा मौका मिल रहा है. आईसीसी ने टेस्ट फोर्मेट में गेंदबाजो की नयी रैंकिंग जारी की है. जिसमें सभी अच्छा प्रदर्शन करने वालो गेंदबाजो को फायदा मिला है. जिनमें से एक राशिद खान हैं.

आईसीसी के टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर बरक़रार हैं पैट कमिंस 

england vs australia 1568013847

एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले पैट कमिंस को आईसीसी द्वारा नयी जारी की गयी गेंदबाजो की रैंकिंग में अच्छे प्रदर्शन का नतीजा मिला है. एशेज के चौथे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में मिलाकर पैट कमिंस ने 7 विकेट हासिल किये थे.

जिसके कारण गेंदबाजो के रैंकिंग में पहले पायदान पर मौजूद पैट कमिंस ने अब अपनी स्थिति और मजबूत करते हुए 914 अंक तक पहुँच गये हैं. दुसरे नंबर पर कगिसो राबाडा और तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह अभी भी मौजूद हैं. हालाँकि पैट कमिंस से दोनों ही खिलाड़ी अभी बहुत दूर हैं.

राशिद खान और हेजलवुड को भी मिला फायदा 

Mohammad Nabi

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड को भी अच्छे प्रदर्शन का नतीजा मिला है. अब वो रैंकिंग में 4 पायदान ऊपर यानि 9वें स्थान पर आ गये हैं. बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान को 32 स्थान का फायदा मिला है. जिसके कारण अब वो 37 नंबर पर पहुँच गये हैं.

अफगानिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद नबी को भी रैंकिंग में 21 स्थान का फायदा मिला. पिछले मैच में संन्यास लेने वाले नबी ने अपना करियर गेंदबाजी रैंकिंग में 85वें स्थान पर रहकर खत्म किया है. बांग्लादेश के युवा नईम हसन अब 21 स्थान का फायदा लेकर 66 नंबर में पहुँच गये हैं.

दक्षिण अफ्रीका और भारत सीरीज में और बदलेगी आईसीसी रैंकिंग

bumrah 3911180 835x547 m

अभी एशेज सीरीज का आखिरी मैच बचा हुआ है. जिसमें पैट कमिंस अपना स्थान और मजबूत करना चाहेंगे. क्योंकि अब कगिसो राबाडा और जसप्रीत बुमराह दक्षिण अफ्रीका और भारत के सीरीज में खेलते हुए नजर आयेंगे. इन दोनों टीमों के बीच 3 मैच की सीरीज खेली जाएगी. जहाँ बड़े बदलाव हो सकते हैं.

आईसीसी

11 3
ranking credit icc

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *