आईसीसी

आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बीच तीसरा टी-20 मैच खत्म होने के बाद, आज 3 मार्च को टी-20 फॉर्मेट खिलाड़ियों की रैंकिंग लिस्ट जारी की है, जिसमें ऑलउंडर प्लेयर्स की रैंकिंग, बॉलिंग और बैटिंग खिलाड़ियों के बारे में जानकारी दी गई है। इससे पहले आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप खिलाड़ियों की लिस्ट और वनड़े रैंकिंग खिलाड़ियों लिस्ट जारी की थी। जिसमें कई भारतीय खिलाड़ेयों को अपने स्थान का नुकासान उठाना पड़ा था।

बल्लेबाजो की लिस्ट में डेविड मलान और केएल राहुल ने बाजी

डेविड मलान

आईसीसी की ओर से जारी की गई टी-20 में बल्लेबाजी रैंकिंग में शामिल खिलाड़ियों की बात करें तो, इसमें इंग्लैंड के डेविड मलान 915 प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर कबिज हैं, तो वही भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल 816 प्वाइंट के साथ दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग लिस्ट में पाकिस्तान के बाबर आजम भी 801 प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान पर है, तो वही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच चौथी पॉजिशन पर बने हुए हैं। इसके अलावा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी इस लिस्ट में 697 प्वाइंट के साथ छठें नबंर पर अपना स्थान हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

ऑलराउंडरों की लिस्ट में इन खिलाड़ियों का रहा जलवा

मोहम्मद नबी

अगर हम आईसीसी की ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट देखें तो उसमें अफगानिस्तान और बाग्लादेश के खिलाड़ियों का जलवा दिखेगा, क्योंकि इसमें पहले नंबर पर 294 प्वाइंट के साथ मोहम्मद नबी का नाम दिखेगा तो वही दूसरे नंबर पर 268 प्वाइंट के साथ शाकिब अल हसन नाम मौजूद है।

ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लैन मैक्सवेल 205 प्वाइंट के साथ तीसरे नंबर पर अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब रहे हैं। तो वही स्कॉटलैंड के खिलाड़ी रिचर्ड बैर्रिंग्टन ने 194 प्वाइंट के साथ इस लिस्ट में चौथा स्थान  पाया है। जिम्बाब्बे के सीन विलियम्स भी 190 प्वाइंट के साथ पांचवें नबंर पर इस लिस्ट में मौजूद हैं। हालांकि ऑलराउंडर खिलाड़ियों की इस लिस्ट में कोई भी भारतीय खिलाड़ी टॉप-10 में जगह नहीं बना पाया है।

आईसीसी की गेंदबाजी रैंकिंग में राशिद खान ने मारी बाजी

राशिद खान

आईसीसी की ओर से जारी की गई टी-20 में बॉलिंग रैंकिंग में शामिल खिलाड़ियों की बात करें तो, इससे अफगानिस्तान के गेंदबाज राशिद खान ने 736 प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर बाजी मारी है। अफगानिस्तान टीम के राशिद खान के ही साथी मुजीब उर रहमान भी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

गेंदबाजों की इस रैंकिंग लिस्ट में साउथ अफ्रीका के गेंदबाज तबरेज़ शम्सी 733 प्वाइंट के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। तो वही, इंग्लैंड के अदिल राशिद भी 700 प्वाइंट के साथ चौथे स्थान पर मौजूद हैं। हालांकि गेंदबाजों  की इस लिस्ट में कोई भी भारतीय खिलाड़ी टॉप-10 में जगह नहीं बना पाया है।

यहां देखें आईसीसी द्वारा साझा की गई पूरी लिस्ट

आईसीसी