Team India - WI vs IND

ICC Ranking: भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को इंग्लैंड को उन्हीं की सरजमीं पर 10 विकेटों से करारी शिकस्त देकर आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है। इंग्लैंड और भारत के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम इंडिया ने मेजबानों को जमकर धोया है।

जिसके चलते अब भारतीय टीम को आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC Ranking) में 3 अंकों का फायदा हुआ है, मैच से पहले चौथे स्थान पर अटकी टीम इंडिया अब तीसरे स्थान पर पहुंच चुकी है। इसके साथ ही मेन इन ब्लू वाहिद ऐसी टीम बन गई है जो हर फॉर्मेट के टॉप-3 में शामिल है।

ICC Ranking: वनडे रैंकिंग में भारत की छलांग

Team india

टीम इंडिया ने साल 2022 में सिर्फ 6 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें से टीम को साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर क्लीनस्वीप होना पड़ा था। लेकिन फरवरी में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली ये टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC Ranking) में चौथे स्थान पर ही पहुँचने में कामयाब हो पाई। लेकिन अब इंग्लैंड को जबरदस्त तरीके से हराने के बाद भारतीय टीम 108 अंकों के साथ नंबर-3 पर काबिज हो गई है।

इससे पहले नंबर-3 की पोजीशन पर पाकिस्तान का दबदबा था लेकिन अब पड़ोसी देश की टीम 106 अंकों के साथ चौथे स्थान पर खिसक गई है। न्यूजीलैंड की टीम 126 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ अंकतालिका में शीर्ष पर कायम है, जबकि इंग्लैंड 122 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

हर फॉर्मेट के टॉप-3 में शामिल टीम इंडिया

Jason Roy fell in the first over to Jasprit Bumrah, England vs India, 1st ODI, The Oval, London, July 12, 2022

इसके साथ ही आपको बता दें कि कि टीम इंडिया दुनिया की इकलौती ऐसी टीम बन गई है जो तीनों फॉर्मेट में आईसीसी की रैंकिंग (ICC Ranking) में टॉप-3 में शामिल हो। टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम शीर्ष स्थान की टीम बनी हुई है, इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में दूसरे और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में तीसरे स्थान पर पहुंच कर भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। टेस्ट और टी20 प्रारूप में टीम में पहले से ही टॉप 3 में थी, लेकिन मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में मिली जीत के बाद टीम वनडे में भी टॉप 3 में पहुंच गई है

ODI में टीम इंडिया की नंबर-1 बनने की राह आसान

Rohit Sharma - Team India Captain

मौजूदा समय में अब टीम इंडिया के पास अपनी रैंकिंग (ICC Ranking) में सुधार करने का अच्छा मौका है। क्योंकि अब भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 2 वनडे मैच खेलने है। इसके बाद वेस्टइंडीज के साथ 3 मैचों की वनडे सीरीज निर्धारित की गई है। जिसकी शुरुआत 22 जुलाई से होने वाली है। हालांकि इस सीरीज में टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। अगर भारतीय टीम दोनों ही सीरीज पर कब्जा करती है तो आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 की पोजीशन भी अपने नाम कर सकती है।