टीम इंडिया

आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर तो आपने हमेशा सुना होगा क्योंकि हर साल आईसीसी ये अवॉर्ड खिलाड़ियों को देती  है। मगर अब आईसीसी नए अवॉर्ड प्रोग्राम “प्लेयर ऑप द मंथ” की शुरुआत कर रहा है। इसके पहले महीने में बोर्ड ने भारत के तीन युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज को चुना है। इसका फैसला सोशल मीडिया द्वारा बताया जाएगा।

“प्लेयर ऑप द मंथ” की शुरुआत

आईसीसी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल हर साल पुरुष व महिला खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब देता आ रहा है। लेकिन अब बोर्ड ने नए अवॉर्ड प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसका नाम है “प्लेयर ऑप द मंथ”। जैसा की आपको नाम से ही समझ आ  रहा होगा कि ये अवॉर्ड प्रति माह दिए जाएंगे। आईसीसी के जनरल मैनेजर ज्योफ एलार्डिस ने  कहा,

“आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ खेल के फैंस से जुड़ने और वर्ष के माध्यम से अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के प्रदर्शन का जश्न मनाने का एक शानदार तरीका है। यह हम सभी को पुरुष और महिला क्रिकेटरों द्वारा मैदान पर विश्व स्तर के प्रदर्शन पर ध्यान देने का अवसर देता है और वे जनवरी से शुरु हो रहा हैं।”

भारत के तीन युवा खिलाड़ियों को किया नॉमिनेट

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर जिस तरह से टेस्ट सीरीज में हराकर 2-1 से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखा है, उसके लिए टीम की जितनी तारीफ की जाए कम ही होगी। एक तरफ भारतीय टीम की शुरुआत 36 न पर ऑलआउट होने से हुई और फिर विराट कोहली भी भारत लौट गए, इतना ही नहीं एक के बाद एक अनुभवी खिलाड़ी चोटिल होते रहे।

मगर भारतीय क्रिकेट टीम ने हार नहीं मानी और युवा खिलाड़ियों ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में अपनी टीम को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने के लिए जी जान लगा दी। अब आईसीसी ने भी प्लेयर ऑफ द मंथ खिताब के लिए ऋषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर मोहम्मद सिराज, जो रूट, स्टीव स्मिथ को नॉमिनेट किया है।

बता दें, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में स्टीव स्मिथ ने कमाल की बल्लेबाजी की थी। तो वहीं जो रूट ने श्रीलंका के घर पर कमाल की बल्लेबाजी की और दोनों ही मैचों में प्लेयर ऑप द मैच रहने के बाद प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी जीता।

सोशल मीडिया पर आएगा रिजल्ट

आईसीसी

ICC समिति प्रत्येक श्रेणी (पुरुष और महिला) में नामांकन करेगी, जो हर महीने के दौरान उनके ऑन-फील्ड प्रदर्शन और उपलब्धियों के आधार पर होगा। इसके रिजल्ट के लिए आईसीसी वोटिंग अकादमी के वोटों में 90% हिस्सेदारी होगी और 10% वोट आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर फैंस द्वारा की जाएगी।

विजेताओं के नाम की घोषणा आईसीसी वेबसाइट पर हर महीने के दूसरे सोमवार के साथ-साथ उसके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी की जाएगी।