ICC Player of the Month Nomination

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से हर महीने बेस्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ICC Player of the Month अवॉर्ड देने की रिवायत शुरू की थी। अब फरवरी 2022 में खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के अनुसार अवॉर्ड मिलने है। इसमें महिलायें और पुरुष दोनों खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है।

हर बार की तरह इस बार भी 3-3 महिला और पुरुष खिलाड़ियों को इस अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया है, जिन्होंने फरवरी के महीने में शानदार प्रदर्शन किया है। ICC Player of the Month फरवरी 2022 के नॉमिनेशन के लिए भारतीय पुरुष टीम से सिर्फ एक खिलाड़ी को नामांकित किया गया है। वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम से 2 खिलाड़ियों का नाम नॉमिनेट किया गया है।

ICC Player of the Month मेंस केटेगरी

Shreyas Iyer

ICC Player of the Month में केटेगरी की बात की जाए तो इसमें टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer) को नॉमिनेट किया गया है। श्रेयस ने फरवरी के महीने में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में 80 रन की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर का अब तक का बेस्ट प्रदर्शन श्रीलंका के खिलाफ किया है। जहां उन्होंने 3 टी20 मैचों में बिना आउट हुए 204 रन बनाए हैं।

इसके अलावा मेंस केटेगरी में यूएई के व्रीत्या अरविंद का नाम जोड़ा गया है। उन्होंने टी20 विश्वकप क्वालीफायर – ए के 5 मैचों में 267 रन 89 के औसत और 154.33 के स्ट्राइकरेट से बनाए थे। साथ ही नेपाल के दिपेंद्र सिंह को भी फरवरी 2022 के महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट किया है। उन्होंने 159 रन बनाने के साथ ही 6 विकेट भी चटकाए हैं।

ICC Player of the Month वूमेंस केटेगरी

Mitali Raj

अब अगर वुमेंस केटेगरी में नॉमिनेट होने वाली खिलाड़ियों की बात की जाए, तो इसमें न्यूज़ीलैंड की ऑल राउंडर एमलिाया केर को नॉमिनेट किया गया है। इन्होंने महिला विश्वकप 2022 से पहले भारत बनाम न्यूज़ीलैंड वनडे सीरीज में 117 के औसत से 353 रन बनाए थे। इसके साथ ही

इसी सीरीज में लाजवाब प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया की दिग्गज और कप्तान मिताली राज (Mitali Raj) को भी ICC Player of the Month के लिए नॉमिनेट किया गया है। उन्होंने इस सीरीज में 253 रन बनाए थे। मिताली के साथ ही उनकी टीम में खेलने वाली ऑल राउंडर दीप्ति शर्मा भी फरवरी महीने की प्लेयर ऑफ द मन्थ बनने की दावेदार है। उन्होंने न्यू ज़ीलैंड के खिलाफ 5 मैचों में 116 रन बनाए और 10 विकेट हासिल किए थे।