joe root

ICC ने कुछ दिनों पहले अगस्त महीने के पुरुष व महिला क्रिकेटरों के ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवॉर्ड के लिए खिलाड़ियों के नामों का ऐलान किया था। अब एक बार फिर सोशल मीडिया की वोटिंग के जरिए इस अवॉर्ड के विजेताओं का नाम सामने आ गया है। पुरुषों में जो रूट और महिला क्रिकेटरों में एमियर रिचर्ड्स को इस बार प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड मिला है। इस बात की जानकारी आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर शेयर की है।

Joe Root ने जीता प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड

ICC ने अगस्त महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के विजेताओं का नाम घोषित कर दिया है। जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ते हुए पुरुषों में ये अवॉर्ड इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने जीता है। रूट ने भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी की। बैक टू बैक तीन मैचों में रूट ने 3 शतक लगाए और वह सीरीज में सर्वाधिक 564 रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में समाप्त हुए। अगस्त महीने में 3 टेस्ट मैच खेले गए, जिसमें रूट ने 507 रन बनाए।

रूट ने लॉर्ड्स के मैदान पर 180 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 स्थान हासिल कर लिया। ICC वोटिंग एकेडमी के पैनलिस्ट और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जेमी डुमिनी ने रूट को लेकर कहा,

“एक कप्तान के तौर पर जो रूट के ऊपर काफी जिम्मेदारी थी और उनसे उम्मीदें भी काफी ज्यादा थीं। जिस तरह से उन्होंने बल्ले से अपना योगदान दिया उससे मैं काफी प्रभावित हुआ। वो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन भी बने।”

एमियर रिचर्ड्स को मिला अवॉर्ड

ICC

वहीं वुमेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड एमियर रिचर्ड्स ने जीता है। उन्होंने टी20 विश्व कप यूरोप क्वालीफायर में अगस्त में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इसलिए उन्हें इस अवॉर्ड के विजेता के रूप में चुना गया है। एमियर ने टूर्नामेंट में 4.19 की इकॉनमी रेट से 7 विकेट चटकाए। वहीं नीदरलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में उन्होंने 49 गेंद पर 53 रनों की पारी खेली थी और टूर्नामेंट में कुल मिलाकर 76 रन बनाए। एमियर ने कहा

“आईसीसी वुमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ नॉमिनेट किए जाने से मैं काफी खुश हुई थी और अब विनर चुने जाने से मैं काफी खुश हूं।”