India odi © IANS1

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू वन डे सीरीज में भारत ने जीत के साथ आगाज किया है। सीरीज का पहला मुकाबला 1 फरवरी को डरबन में खेला गया । दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में मेजबान टीम ने भारत के सामने 270 रन का लक्ष्य रखा। भारत ने इस लक्ष्य को 46 ओवर में चेस करते हुए जीत दर्ज की। इसी मैच में कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 33 वां शतक जड़ा। विराट कोहली ने मैच में शानदार 112 रनों की शतकीय पारी खेली।

जीत के साथ देश के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ रही है। आईसीसी ने हाल ही में वन डे में बल्लेबाजों की रैंकिंग का जारी की है। इसमें कप्तान विराट कोहली सबसे ज्यादा अंकों के साथ शीर्ष पर हैं।

शीर्ष पर विराट कोहली

554497 524123 virat kohli10 angry happy

आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर बने हैं। भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू हुई वन-डे सीरीज में भारत ने अपना आगाज जीत से किया है। इसी मैच में कप्तान कोहली ने 112 रनों की दमदार पारी खेली है। यह विराट कोहली का 33 वां वन-डे शतक था। विराट कोहली टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। टेस्ट मैचों में कोहली ने 6 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले कप्तान वन गए हैं।

दूसरे स्थान पर एबी डीविलियर्स

AB de Villiers of South Africa bats 51

आईसीसी ताजा बल्लेबाजों की रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के धुरांधर बल्लेबाज एबी डीविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं। भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही वन डे सीरीज के पहले तीन मैचों में डीविलियर्स को विराम दिया गया है। खबरों के मुताबिक टेस्ट सीरीज के किसी एक मैच में डीविलियर्स की उंगली में चोट लग गई थी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली 876 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं,तो वही डीविलियर्स 872 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड मिनर 823 अंकों के साथ बने हुए हैं। वहीं चौथे स्थान पर रोहित शर्मा 816 अंकों के साथ बने हुए हैं। पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम रोहित शर्मा से 3 अंक पीछे 813 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। खास बात ये हैं कि टॉप टेन में चार दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने जगह बनाई हैं। छठवेंं स्थान पर क्विंटन डी कॉक,नवे और दसवें स्थान पर क्रमशः फाक डु प्लेसिस और हाशिम अमला बने हुए हैं।

शीर्ष दस में दो भारतीय

rohit icc 2nd

टॉप टेन आईसीसी बल्लेबाजों में इस बार दो भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं। पहले स्थान में भारतीय कप्तान विराट कोहली और816 अंकों के साथ रोहित शर्मा चौथे स्थान पर बने हुए हैं।

खिलाड़ी                             अंक

1-विराट कोहली                   876

2- एबी डीविलियर्स                872

3- डेविड वार्नर                   823

4- रोहित शर्मा                   816

5- बाबर आजम                 813

6- क्लिंटन डी कॉक            808

7- जॉ रूट                     808

8- केन विलियम्सन            777

9- फॉक डु प्लेसिस            773

10- हाशिम अमला           766

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *