cricket

लॉस एंजिल्स में 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) क्रिकेट को शामिल कराना चाहता है। अब आईसीसी ने ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल किए जाने के फायदे पर प्रकाश डाला है। उनका मानना है कि ऐसा करने से भारतीय उपमहाद्वीप में दर्शकों की संख्या बढ़ सकते हैं, क्योंकि इधर के ज्यादातर लोग किसी भी खेल की तुलना में क्रिकेट को पसंद करते हैं। बल्कि ये कहना भी गलत नहीं होगा की क्रिकेट भारत का सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खेल है।

ICC ने गिनाए फायदे

ICC

यदि क्रिकेट के खेल को ओलंपिक में शामिल किया जाता है। तो इससे ना केवल क्रिकेट को फायदा होगा बल्कि ओलंपिक को भी मुनाफा होगा। आईसीसी का मानना है कि लॉस एंजिल्स ओलंपिक में अगर क्रिकेट को शामिल किया जाता है तो इससे भारतीय उपमहाद्वीप में दर्शकों की संख्या बढ़ने के अवसर मिल सकते हैं क्योंकि यहां अन्य किसी खेल की तुलना में क्रिकेट को अति महत्व दिया जाता है। आईसीसी के अनुसार इंग्लैंड में 2019 में हुए वनडे विश्व कप को 54 करोड़ 50 लाख दर्शकों ने देखा था। ICC ने कहा,

“रियो ओलंपिक को भारत में 19 करोड़ 10 लाख दर्शकों ने देखा जबकि 2019 क्रिकेट विश्व कप को 54 करोड़ 50 लाख दर्शकों ने देखा था। रियो ओलंपिक के दर्शकों की औसत उम्र 53 थी जबकि 2019 विश्व कप के 32 फीसदी दर्शकों की उम्र 18 से 32 वर्ष के बीच थी और क्रिकेट प्रशंसक की औसत आयु 34 साल की होती है। इसमें 39 फीसदी क्रिकेट प्रशंसक महिलाएं होती हैं।”

बड़े क्रिकेटर्स करेंगे समर्थन

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि भारत में क्रिकेट को एक खेल के ही रूप में नहीं बल्कि फैंस अपनी भावनाओं से जोड़कर देखते हैं। इसलिए यदि क्रिकेट को रियो ओलंपिक में शामिल किया जाता है, तो यकीनन ओलंपिक के दर्शकों में भी बढ़ोत्तरी होगी। ICC के क्रिकेट को लॉस एंजिल्स ओलंपिक में भेजने के प्रस्ताव को उस वक्त बल मिला जब पिछले महीने भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 2028 के ओलंपिक में अपने पुरुष और महिला टीमों को भेजने पर सहमति जताई थी।

अगर इसमें क्रिकेट को शामिल किया जाता है तो पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग आईसीसी के इस प्रस्ताव का समर्थन करेंगे।

2022 में शुरु होगी प्रक्रिया

ICC

खेलों को लॉस एंज्लिस ओलंपिक में शामिल करने की प्रक्रिया 2022 के मध्य में शुरू होगी। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति 2023 के मध्य में खेलों को शामिल करने के एलओसी के प्रस्ताव पर कोई फैसला लेगी। क्रिकेट को बेसबॉल और सॉफ्टबॉल से कड़ी चुनौती मिल सकती है जो अमेरिका में काफी मशहूर खेल हैं।

ओलंपिक से पहले 2022 में बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी 20 क्रिकेट का आयोजन होगा जिसमें आठ टीमें हिस्सा लेंगी। लेकिन इस बात को झुठलाया नहीं जा सकता है कि कई ऐसे देश हैं, जहां क्रिकेट को अधिक पसंद किया जाता है, उनका पूरा सहयोग ओलंपिक के साथ होगा यदि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाता है।