विराट कोहली
image credit : king kohli instagram

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच खेली जा रही एकदिवसीय सीरीज खत्म हो गई है। इस सीरीज को मेहमान ऑस्ट्रेलिया टीम ने 2-1 से जीत लिया है। अब इस सीरीज के खत्म होने के बाद आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। बल्लेबाजी इकाई में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो की स्थिति में सुधार हुआ है और अब वह टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट की बादशाहत बरकरार

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई एकदिवसीय सीरीज को भले ही ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीत लिया है। लेकिन इंग्लिश टीम के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने आईसीसी की ताजा एकदिवसीय रैंकिंग में 754 अंकों के साथ टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट में जगह बना ली है। बेयरस्टो ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में 112 रनों की शानदार पारी खेली थी।

इसके अलावा भारत के कप्तान विराट कोहली 871 अंकों के साथ नंबर-1 पर और रोहित शर्मा 855 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर बरकरार हैं। ये दोनों ही बल्लेबाज लंबे वक्त से आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग पर राज कर रहे हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में बुमराह ने खोई बादशाहत

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई वनडे सीरीज के बाद अब गेंदबाजों की रैंकिंग में काफी बदलाव देखने को मिला है। नंबर-1 पर काबिज भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह ने अपनी बादशाहत खो दी है। वह 719 अंकों के साथ नंबर-2 पर आ गए हैं और नंबर-1 पर किवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 722 अंकों के साथ जगह बना ली है।

वहीं इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 637 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पेसर मिचेल स्टार्क की बराबरी करते हुए टॉप-10 में जगह बना ली है। इसके अलावा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने टॉप-5 में जगह बना ली है।

ऑलराउंडर रैंकिंग में क्रिस वोक्स को हुआ फायदा

आईसीसी द्वारा जारी ऑलराउंडर खिलाड़ियों की एकदिवसीय रैंकिंग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने 281 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। लेकिन नंबर-1 पर अफगानिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद नबी 301 अंकों के साथ बरकरार हैं। टॉप-10 ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में एकमात्र भारतीय रविंद्र जडेजा हैं, जो 246 अंकों के साथ सातवें नंबर पर काबिज हैं।