आईसीसी-ICC ranking 2021-virat

आईसीसी ने हाल ही में वनडे खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें ऑलराउंडर प्लेयर्स की रैंकिंग, बॉलिंग और बैटिंग खिलाड़ियों के रैंकिंग के बारे में जानकारी दी गई है. इससे पहले आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप में जगह बनाने वाले बल्लेबाजों और गेंजबाजों की लिस्ट जारी की थी. जिसमें कई भारतीय खिलाड़ियों को अपने स्थान का नुकसान भी हुआ था.

ऑलराउंडर की लिस्ट में रवींद्र जडेजा को 1 अंक का हुआ नुकसान

ICC-आईसीसी-वनडे लिस्ट

हाल ही में आई आईसीसी की ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट देखें तो, अफगानिस्तान के ऑलराउंडर खिलाड़ी राशिद खान को 1 स्थान का बड़ा फायदा हुआ है. 7वें नंबर से वो छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके कुल 270 प्वाइंट हैं.  राशिद से पहले इस नंबर पर न्यूजीलैंड के खिलाड़ी कॉलिन डी ग्रैंडहोम का नाम था, जो 1 अंक खिसकर 7वें नंबर पर आ गए हैं.

भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को भी इस लिस्ट में नुकसान पहुंचा हैं. 1 स्थान के नुकसान के साथ वो 8वें नंबर पर आ गए हैं. उनके आईसीसी में कुल 253 प्वाइंट हैं. फिलहाल पहले नंबर पर बांग्लादेश के शानदार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन 420 प्वाइंट के साथ बरकरार हैं.

दूसरे नंबर पर बरकरार हैं मोहम्मद नबी

आईसीसी-ICC ranking-odi

दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के क्रिकेटर मोहम्मद नबी 294 प्वाइंट के साथ बरकरार हैं. चौथे नंबर पर इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स 276 प्वाइंट के साथ बने हुए हैं. बाकी खिलाड़ियों की रैंकिंग को देखने के लिए आप खबर में शेयर की गई आईसीसी लिस्ट को देख सकते हैं.

आईसीसी ने जारी की बॉलिंग रैंकिंग खिलाड़ियों की लिस्ट

आईसीसी-ICC ranking-odi

आईसीसी की ओर से जारी की गई वनडे में बॉलिंग रैंकिंग में शामिल खिलाड़ियों की बात करें तो, इसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. पहले नंबर पर न्यूजीलैंड के दमदार बॉलर ट्रेंट बोल्ट 722 प्वाइंट के साथ बरकरार हैं.

हेजलवुड 660 प्वाइंट के साथ 7वें स्थान पर बने हुए हैं. जबकि पैट कमिंस 10वें नंबर पर बरकरार हैं. बांग्लादेश की तरफ से मुजिब उर रहमान 658 प्वाइंट के साथ 8नें नंबर पर और मेहदी हसन 694 प्वाइंट के साथ चौथे स्थान पर बने हैं. बाकी खिलाड़ियों की रैंकिंग देखने के लिए आप साझा की गई लिस्ट में देख सकते हैं.

तीसरे नंबर पर बरकरार हैं जसप्रीत बुमराह

ICC-आईसीसी-वनडे लिस्ट

भारतीय टीम की तरफ से इस लिस्ट में तीसरे नंबर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 700 प्वाइंट के साथ बरकरार हैं. बॉलिंग की लिस्ट में सिर्फ बुमराह का नाम है. जबकि बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस लिस्ट में 2-2 गेंदबाजों ने अपनी जगह बरकरार रखी है.

पहले-दूसरे नंबर इन 2 भारतीय बल्लेबाजों का दमखम जारी

आईसीसी-ICC ranking odi

इसके अलावा आईसीसी की ओर से सीमित ओवरों के मैच में बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों की भी रैंकिंग लिस्ट जारी की गई है, लेकिन इस लिस्ट में भी किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ है. पहले नंबर पर अभी भी भारतीय टीम के तूफानी बल्लेबाज विराट कोहली 870 प्वाइंट के साथ बरकरार हैं.

दूसरे स्थान पर भी भारतीय टीम के ही खिलाड़ी का कब्जा है. 842 प्वाइंट के साथ रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर लिस्ट में बने हुए हैं. तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के खिलाड़ी बाबर आजम का नाम है, जिनके 837 प्वाइंट है. चौथे नंबर पर 814 प्वाइंट के साथ न्यूजीलैंड के शानदार बल्लेबाज रॉस टेलर बरकरार हैं.

यहां देखें आईसीसी द्वारा साझा की गई पूरी लिस्ट

आईसीसी-ICC ranking list 2021
PC : ICC