ICC ODI Ranking 2022
ICC ODI Ranking 2022

भारत-साउथ के बीच खेली गई वनडे सीरीज के बाद आईसीसी (ICC) ने रैंकिंग लिस्ट जारी की है जिसमें अफ्रीकी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को अच्छा खासा फायदा हुआ है. वहीं रॉस टेलर ने भी छलांग लगाई. इसके साथ भारतीय बल्लेबाजों की इस लिस्ट में क्या पोजिशन है इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे. उससे पहले ये बता दें कि आईसीसी (ICC) ने बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजी और ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भी रैंकिंग सूची जारी की है.

बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार कोहली, डी कॉक को 4 अंक का हुआ फायदा

Quinton de kock virat Kohli-ODI Batting Rank

सबसे पहले बात करते हैं बल्लेबाजी रैंकिंग की, जिसमें साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटर डी कॉक को पूरे 4 अंक का फायदा हुआ है. उन्होंने लंबी छलांग मारने के साथ इस लिस्ट में 5वें स्थान पर कब्जा कर लिया है. वहीं रॉस टेलर ने एक अंक के फायदे के साथ तीसरे पायदान पर जगह बनाई है. डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच को 1-1 अंक का नुकसान झेलना पड़ा है. वहीं पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम अभी भी आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Batting Ranking)  में पहले पायदान पर 873 रेटिंग प्वाइंट के साथ बने हुए हैं.

जबकि विराट कोहली दूसरे स्थान पर  836 रेटिंक प्वाइंट के साथ बरकरार हैं. रोहित शर्मा इस सूची में चौथे स्थान पर बने हुए हैं. वहीं इस टॉप-10 खिलाड़ियों की इस लिस्ट में अफ्रीकी बल्लेबाज रासी वान डेर ड्यूसेन ने जबरदस्त उछाल मारी है. 10 अंक के फायदे के साथ उन्होंने इस सूची में एंट्री करते हउए 10वें पायदान पर कब्जा किया है. बाकी खिलाड़ियों की पोजिशन आप हमारी इस रिपोर्ट में साझा की रैंकिंग लिस्ट में देख सकते हैं.

गेंदबाजी रैंकिंग में एक भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं

adil rashid

बल्लेबाजों के बाद नजर डालते हैं गेंदबाजी रैंकिंग लिस्ट पर, जिसमें अंग्रेजी गेंदबाज आदिल राशिद को काफी फायदा हुआ है. इस लिस्ट में और ज्यादा कुछ बदलाव देखने को नहीं मिला है. 1 अंक की उछाल के साथ राशिद तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. पहले स्थान पर अभी भी श्रीलंकाई गेंदबाज वानिन्दु हसरंगा बने हुए हैं. 5वें पायदान पर राशिद खान हैं.

आईसीसी (ICC Bowling Ranking) की इस सूची में दूसरे स्थान पर अनुभवी गेंदबाज तबरेज शम्सी बरकरार हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एडम जाम्पा 725 रेटिंग प्वाइंट के साथ चौथे पायदान पर बने हुए. हैरानी की बात तो यह है कि इस लिस्ट में भारतीय टीम का एक भी खिलाड़ी जगह नहीं बना सका है.

ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में हुए कई बड़े उलटफेर

moeen ali-All Rounder Ranking List

इसके अलावा एक नजर डालते हैं आईसीसी (ICC All-Rounder Ranking) की ओर से जारी की गई ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग पर, जिसमें कई बड़े बदलाव देखने को मिल हैं. इस सूची में अंग्रेजी ऑलराउंडर खिलाड़ी मोईन अली ने 4 अंक की लंबी छलांग लगाई है और अब वो 5वें स्थान पर आ गए हैं, वहीं लियाम लिविंगस्टोन को काफी नुकसान झेलना पड़ा है. 3 अंक फिसलकर अब वो 6 स्थान पर आ गए हैं.

पहले-दूसरे पायदान पर मोहम्मद नबी और शाकिब अल हसन बने हुए हैं. तीसरे पायदान पर उलटफेर देखने को मिला है. 1 अंक फायदे के साथ इस स्थान पर ग्लेन मैक्सवेल ने कब्जा कर लिया है. हसरंगा को भी 1 अंक का फायदा मिला है. वहीं इस लिस्ट में भी एक भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं हैं. हालांकि खिलाड़ियों की रैंकिंग आप इस लिस्ट में देख सकते हैं.