हॉल ही में आईसीसी ने कुछ नये नियमों की घोषणा की थी. जिसे आईसीसी अब पाकिस्तान और श्रीलंका व साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश की टेस्ट सीरीज से लागू कर रही है.

वैसे तो ये सारे नियम पहले 1 अक्टुबर से लागु होने वाले थे, लेकिन अब आईसीसी ने इन सारे नियमो को 28 सितम्बर से लागु करने की योजना बना दी है, क्योंकि 28 सितम्बर से जहां पाकिस्तान बनाम श्रीलंका का टेस्ट मैच शुरू होना है. वही साउथ अफ्रीका बनाम बांग्लादेश का भी टेस्ट मैच शुरू होना है. इसलिए अब यह दोनों ही सीरीज आईसीसी के नये के हिसाब से खेली जायेगी.

खुद आईसीसी के प्रबंधक ने की पुष्टि 

आईसीसी के सारे नियमो को अब 28 सितम्बर से लागु करने की पुष्टि खुद आईसीसी के प्रबंधक ज्योफ एलाराडाइस ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान की उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में नये नियमो को लेकर कहा,

“अब वक्त आ गया है, कि हम अपने बनाए गए सारे नये नियमो को अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में लागु करे, इसके लिए अब हमने अपने सारे नियम 28 सितम्बर से बांग्लादेश बनाम साउथ अफ्रीका और श्रीलंका बनाम पाकिस्तान मैच से शुरू करने का फैसला किया है. हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा बनाए गये सारे नये नियम क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम करेंगे.”

इस प्रकार है आईसीसी के नये नियम :

80 ओवरों के बाद नहीं मिलेगा कोई रिव्यू 

आईसीसी के नये नियमनुसार डीआरएस में अब अंपायरस कॉल होने पर टीमों का अनसक्सेस फुल डीआरएस रद्द नहीं होगा. वही टीमों को अब 80 ओवरों के बाद कोई रिव्यू नहीं मिलेगा. टी20 क्रिकेट में भी डीआरएस को मंजूरी दे दी गई है. 

बल्ले का किनारा ज्यादा से ज्यादा 40 मिमी

बल्ले की साइड के किनारों और पूरे बल्ले की मोटाई को भी निर्धारित किया गया है. अब नये नियम के अनुसार बल्ले की  चौड़ाई 108 मिमी, गहराई 67 मिमी और किनारा 40 मिमी तक हो सकते है.

कई बड़े खिलाड़ी के बल्ले किनारों से 38 से 42 मिमी तक होते हैं. लेकिन कई खिलाड़ियों के बल्ले के किनारे की नाप 50 मिमी तक भी देखी गई है. इसलिए अब किसी भी बल्लेबाज के बल्ले का किनारा 40 मिमी से अधिक नहीं हो पायेगा.

अंपायर खिलाड़ी को भेज सकेंगे मैदान से बाहर 

अगर बल्लेबाज का रन लेते हुए बल्ला क्रीज के पीछे हवा में है, तो भी बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जायेगा. अब एक नये नियम के अनुसार अंपायर के पास भी किसी भी खिलाड़ी को फुटबॉल के तरह बाहर भेजने का अधिकार भी होगा. अगर कोई भी खिलाड़ी मैदान में कुछ गलत हरकत करता है, तो अंपायर उसे मैदान से बाहर भेज सकता है.

SHARE