EREkZvSVAAAne58

ICC ने सितंबर महीने के प्लेयर ऑफ द मंथ पुरुष के रूप में नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लमिछाने को चुना है और वुमेन्स कैटेगिरी में इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है। नेपाल के इस लेग स्पिनर ने बांग्लादेश के बाएं हाथ के स्पिनर नसुम अहमद और अमेरिका के आतिशी बल्लेबाज जसकरण मल्होत्रा को पीछे छोड़ यह सम्मान हासिल किया। जबकि इन दोनों खिलाड़ियों ने भी सितंबर महीने में कमाल का प्रदर्शन किया था।

जसकरण मल्होत्रा को पीछे छोड़ लामिछाने ने जीता अवॉर्ड

icc

अमेरिका के जसकरण मल्होत्रा ने पिछले महीने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। मल्होत्रा ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ हुए एक वनडे मुकाबले में नाबाद 173 रन की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 16 छक्के और 4 चौकों की मदद से 20 गेंद पर 112 रन ठोक डाले थे। उन्होंने ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा भी किया था।

मगर संदीप लामिछाने ने इस बल्लेबाज को पीछे छोड़ते हुए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड अपने नाम कर लिया है। असल में, लमिछाने ने ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग-2 में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने सितंबर में 6 वनडे खेले। जिसमें उन्होंने 7.38 के औसत और 3.17 की सस्ती इकॉनमी रेट से 18 विकेट लिए। पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ एक मैच में उन्होंने 35 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि एक अन्य मैच में 11 रन देकर 6 विकेट झटके थे, इन दोनों प्रदर्शनों ने सभी को हैरान किया।

हीदर नाइट को मिला अवॉर्ड

ipl

जहां, पुरुषों की कैटिगरी में संदीप लामिछाने ने प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड जीता, तो वहीं महिला कैटिगिरी में इंग्लैंड की वुमेन्स क्रिकेट टीम की कप्तान हीथर नाइट को ये सम्मान दिया गया है। उन्हें अपनी हमवतन चार्ली डीन और दक्षिण अफ्रीका की लिजेली ली से कड़ी चुनौती मिली थी।

मगर नाइट ने अपने घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी। नाइट ने 42.80 की औसत से 214 रन बनाए और सीरीज में तीन विकेट भी चटकाए थे। पहले वनडे में हीथर ने 89, जबकि चौथे मुकाबले में 101 रन की पारी खेली। कप्तान के रूप में उन्होंने इंग्लैंड को पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीत भी दिलाई। इसलिए ICC व फ्रैंस ने उन्हें इस अवॉर्ड के लिए चुना।