27849229 1987538474842334 95794655 n

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही वनडे सीरीज का चौथा मैच 10 फरवरी को जोहांसबर्ग में खेला गया। अभी तक शुरूआती तीन मैचों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की। लेकिन चौथे मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। पिंक जर्सी में अफ्रीकी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 5 विकेट से मात देकर सीरीज को और रोमांचकारी बना दिया है। लेकिन इसी बीच अफ्रीकी टीम पर धीमी गति से रन बनाने को लेकर आईसीसी ने जुर्माना लगाया है। इसी के साथ टीम को जीत के साथ जुर्माना का भी सामना करना पड़ेगा।

द.अफ्रीका पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना

South Africa

शनिवार को  जोहांसबर्ग में खेले गए चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भले ही मैच में जीत दर्ज की हो लेकिन इस मैच में धीमी गति से रन बनाने के को लेकर आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका पर जुर्माना लगाया है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। जबकि खिलाड़ियों पर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। एडेन मार्करम ने अपनी कप्तानी में पहला मुकबला जीता था,लेकिन इसी के साथ आईसीसी ने जुर्माना की सौगात भी उन्हें सौंप दी है।

धीमी गेंदबाजी को लेकर मार्करम पर दोगुना जुर्माना

42b56295f8bf965de4d97172145aa047

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम पर खिलाड़ियों से दोगुना जुर्माना लगाया है। आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5.1 के अनुसार खिलाड़ियों पर ओवर रेट के उल्लंघन पर मैच फीस के 10 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है।  वहीं निर्धारित समय पर बॉलिंग ने करा पाने के चलते कप्तान पर दोगुना जुर्माना 20 फीसदी लगाया गया है। अगर 12 महीने के अंदर ऐसी ही गलती दोहराते हैं,तो यह उनकी दूसरी गलती मानी जाएगी और उन्हें निलंबन तक झेलना पड़ सकता है।

मैच रेफरी ने टीम को पाया था दोषी

pink 620x400 1

आईसीसी मैच रेफरी अमीरात एलीट पैनल के एंडी पाइक्रॉफ्ट ने दक्षिण अफ्रीका पर उस समय जुर्माना लगाया जब एडेन मार्कम की टीम जीत के एक ओवर पहले ही धीमी गति से रन बनाए थे। मैच के बाद अफ्रीकी टीम पर जुर्माना लगाया गया। हालांकि अफ्रीकी टीम ने इसे स्वीकार कर लिया। जिसके बाद इसकी औपचारिक सुनवाई की आवश्कता भी नहीं रही।  अंपायर अलीम डार,बोंगनी जेले ,इयान गोल्ड,शॉन जॉर्ज ने ने टीम पर आरोप लगाए थे।

ऐसे मिली द.अफ्रीका को जीत

चौथे वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए थे। जिसके बाद भीषण बारिश शुरू हो गई। हालांकि बारिश के बाद मैच की शुरूआत होने पर डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार द.अफ्रीका को  28 ओवर में 202 रन बनाने थे । अफ्रीकी टीम ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में क्लासेन और डेविड मिलर ने शानदार प्रदर्शन किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *