Team India ICC FTP 2023-2027

ICC FTP: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से आज यानि 17 अगस्त को पुरुष इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में आईसीसी के मुख्य सदस्यीय 12 टीमों के 5 साल से शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। विश्वभर में क्रिकेट सचालित परिषद ने इस बार पहले से भी अधिक बीजी शेड्यूल का ऐलान किया है।

जिसमें 2023 से लेकर 2027 तक 12 देशों के बीच 777 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे। जिनमें 173 टेस्ट, 281 ODI और 323 T20I मैच शामिल हैं। आइए जानते हैं अगले 5 साल में भारतीय क्रिकेट टीम कितने मैच खेलने वाली है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में बढ़ीं टीम इंडिया के मैचों की संख्या

Team India missing spark they had under Virat Kohli, says Sarandeep Singh |  Cricket News - Times of India

मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का इंटरनेशनल शेड्यूल काफी व्यस्त है, हाल ही में हमने देखा कि टीम इंडिया के 2 अलग-अलग दस्ते विभिन्न देशों के दौरे पर गए थे। अब आगे आने वाले 5 सालों में ये और भी नियमित होने जा रहा है। क्योंकि 22 अगस्त को खत्म हो रही जिम्बाब्वे सीरीज के बाद भारतीय टीम जनवरी 2027 तक 181 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने वाली है।

जिसमें न्यूज़ीलैंड, जिम्बाब्वे, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ निर्धारित किए गए हैं, गौरतलब है कि ये सभी द्विपक्षीय सीरीज होने वाली है। जो कि घरेलू और विदेशी जमीनो पर खेली जाएगी।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को ICC FTP में दी गई खास जगह

India vs Australia: Virat Kohli and Co regain Border-Gavaskar Trophy with  8-wicket win at Dharamsala-Sports News , Firstpost

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के आगामी चक्रों में से प्रत्येक में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट श्रृंखला को 2 बार एफ़टीपी की प्रमुख विशेषताओं में जगह दी गई है। आखिरी बार इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच शानदार टक्कर देखने को मिली थी।

जिसमें भारत ने नाटकीय अंदाज में जीत हासिल की थी। ICC FTP कलेंडर में दो बार शामिल करने के साथ ही ये 30 से अधिक वर्षों में यह पहली बार होगा जब दोनों पक्ष पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में भिड़ेंगे, आखिरी बार ये साल 1992 में मुमकिन हो पाया था।

साल 2023 में टीम इंडिया का शेड्यूल

Had 3 bad games and we're talking as if this is his last chance. That's  unfair' | Cricket - Hindustan Times

इसके साथ ही बात की जाए साल 2023 में टीम इंडिया के शेड्यूल की तो अगले साल भारतीय क्रिकेट टीम 37 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने वाली है। जिसकी शुरुआत जनवरी के महीने में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज से होने वाली है। जबकि साल का अंत दक्षिण अफ्रीका के दौरे से होगा, जहां भारतीय टीम 2 टेस्ट 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलने वाली है। साल 2023 में टीम इंडिया के बाकी मैचों की सूची आप नीचे देख सकते हैं।

न्यूज़ीलैंड – 3 ODI, 3 टी20, जनवरी (घरेलू)
ऑस्ट्रेलिया – 4 टेस्ट, 3 वनडे जनवरी (घरेलू)
वेस्टइंडीज – 2 टेस्ट, 3 वनडे, 3 टी20 जुलाई (दौरा)
ऑस्ट्रेलिया – 3 वनडे, नवंबर, (घरेलू)
ऑस्ट्रेलिया – 5 टी20, नवंबर, (घरेलू)
दक्षिण अफ्रीका – 2 टेस्ट, 3 वनडे, 3 टी20, दिसंबर (दौरा)