राशिद खान

आईसीसी ने आज दशक के बेस्ट टी-20 वनडे और टेस्ट क्रिकेटर की घोषणा की, वहीं पिछले दिन आईसीसी ने तीनों फॉर्मेंट की बेस्ट प्लेइंग इलेवन घोषित की थी। दशक के आईसीसी पुरस्कारों में पिछले 10 साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को चुना गया है, इसे चुनने के लिए प्रशंसकों को भी वोट करने का अधिकार मिला था। हम बात करेंगे  दशक के बेस्ट टी-20 क्रिकेटर और दशक के बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड किस खिलाड़ी को मिला।

दशक का बेस्ट आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर

steve smith 1565072086

दशक के बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर का अवॉर्ड आस्ट्रेलिया के स्टार क्रिकेटर स्टीव स्मिथ को चुना गया है। स्टीव स्मिथ ने साल 2010 से 2020 तक टेस्ट क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया। स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 72 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 7229 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 26 शतक और 29 अर्धशतक निकले।

स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में तीन दोहरा शतक भी लगा चुके है। अगर उनके टेस्ट क्रिकेट करियर के बल्लेबाजी औसत की बात करें तो वह 62.32 की औसत से बल्लेबाजी किए है। स्टीव स्मिथ अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में अब तक 3 दोहरा शतक भी लगा चुके है।

दशक का बेस्ट मेंस टी-20 क्रिकेटर

rashid

दशक के बेस्ट टी-20 क्रिकेटर की बात करें तो आईसीसी ने अफगानिस्तान के राशिद खान को ICC मेन्स ‘टी-20 क्रिकेटर ऑफ द डेकेड’ अवॉर्ड से नवाजा गया। राशिद खान इस दशक में टी-20 में सबसे ज्यादा 89 विकेट लिए। इस दौरान उनका औसत 12.62 रहा।

उन्होंने 3 बार मैच में चार विकेट और 2 बार पांच विकेट लिए। राशिद खान ने विराट कोहली, रोहित शर्मा, क्रिस गेल और लसिथ मलिंगा जैसे खिलाड़ियों को पछाड़कर यह अवॉर्ड हासिल किया।

विराट कोहली बने वनडे क्रिकेटर ऑफ डिकेड

आईसीसी

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार क्रिकेटर एवं कप्तान विराट कोहली को दशक का बेस्ट वनडे क्रिकेटर घोषित किया गया। विराट कोहली के साथ वनडे क्रिकेट के दशक के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर की दौड़ में कोहली के अलावा 2 भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी शामिल थे।

अगर दौड़ में शामिल सभी खिलाड़ियों की बात करें तो मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया), लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका), महेंद्र सिंह धोनी (भारत), रोहित शर्मा (भारत), और कुमार संगाकारा (श्रीलंका) शामिल थे।