england cricket 1566212522
image credit : ecb

अब इस दशक का अंत हो रहा है. जिसके कारण ही आईसीसी ने बीते दशक की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन की घोषणा की है. टी20 और वनडे की तरह इस दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम भी आईसीसी ने घोषित की है. जिसमें मात्र 2 भारतीय खिलाड़ियों को ही जगह दी गयी है. जबकि इंग्लैंड के 4 खिलाड़ी शामिल है.

सलामी जोड़ी में आईसीसी ने इन दिग्गजों को चुना

Virat Kohli R and coach Ravi Shastri 16db0dd0389 large

बात अगर सलामी जोड़ी की करें तो इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को टीम में जगह दी है. जबकि उनका साथ देने के लिए टीम में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को चुना है. इन दोनों सलामी बल्लेबाजों का ये दशक बहुत ही अच्छा गया है. नंबर 3 पर इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन नजर आ रहे हैं. जिन्होंने दशक में कई रिकॉर्ड बनाये हैं.

जबकि नंबर 4 पर भारतीय कप्तान विराट कोहली को रखा गया है. जिन्होंने इस पुरे दशक में अपने बल्ले से राज किया है. विराट कोहली की शानदार कप्तानी देखते हुए ही उन्हें इस टीम का कप्तान भी बनाया गया है. नम्बर 5 पर इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ नजर आ रहे हैं. जो मौजूदा समय में नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज हैं.

गेंदबाजी में इंग्लैंड का है दबदबा

914783 stuart broad and james anderson reuters

विकेटकीपर बल्लेबाज की बात करें तो फिर श्रीलंका के कुमार संगाकारा को आईसीसी ने जगह दी हैं. वहीँ ऑलराउंडर बल्लेबाज के जगह पर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स का नाम नजर आ रहा है. जिनका इस दशक में उदय भी देखा गया है. स्पिन गेंदबाजी की बात करें तो फिर भारत के रविचंद्रन अश्विन को इस टीम में रखा गया है.

जिन्होंने इस दशक में बल्लेबाजो को जमकर परेशान किया है. तेज गेंदबाजी में डेल स्टेन को जगह दी गयी है. जिनका बोलबाला रहा है. वहीँ इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी को भी आईसीसी ने अपने इलेवन में जगह दी है.

यहाँ देखें इस दशक में आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट इलेवन

एलिस्टर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियमसन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, कुमार संगाकारा ( विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.