babar suryakumar yadav

एशिया कप 2022 में चल राउंड-4 में टीम इंडिया को श्रीलंका से मिली करारी शिकस्त के बाद अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि ICC ने टी20 मेन्स प्लेयर रैंकिंग जारी कर दी है. जिसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को बड़ा झटका लगा है. उनके हाथ से टी20 की बादशाहत छिन गई है. वहीं टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का सपना अधूरा रह गया है. जबकि मोहम्मद रिजवान के सिर ताज सजा है. क्या है बल्लेबाजी रैंकिंग का हाल, आइये जानते हैं.

बाबर आजम के जोड़ीदार ने छिना नबंर-1 का ताज

Babar Azam And Mohammad Rizwan

एशिया कप 2022 में बाबर आजम फ्लॉप साबित हो रहे है. उन्होंने अपने पिछले तीनों मुकाबले में कोई बड़ी पारी नहीं खेली है. जिसकी वजह से उन्हें  ICC ने टी20 मेन्स प्लेयर रैंकिंग में बड़ा झटका लगा है और और उनके हाथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर वन बल्लेबाज की कुर्सी छिन गई है. उनकी ये कुर्सी उन्हीं की टीम के जोड़ीदार  मोहम्मद रिजवान ने छीनी है. मोहम्मद रिजवान T20I क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं, सूर्यकुमार यादव को एक पायदान का नुकसान हुए वो नंबर 3 से नंबर 4 पर खिसक गए हैं.

मोहम्मद रिजवान का बल्ला जमकर बना रहा है

babar azam and rizwan

पिछले कुछ सालो से विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) बल्ले के साथ बड़े ही आक्रामक रूप में नजर आ रहे है. रिजवान ने हॉन्ग कॉन्ग और भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसकी बदौलत उनको आईसीसी टी20 रैंकिंग में फायदा हुआ है.रिजवान के खाते में इस समय 815 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टी20 में नंबर-1 बल्लेबाज बन गए है.

जबकि बाबर आजम के खाते में 794 रेटिंग प्वाइंट्स हैं. वहीं साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एडन मार्क्रमएडन मार्क्रम 792 अंकों के साथ  तीसरे पायदान पर हैं, जबकि 775 अंकों के साथ सूर्यकुमार यादव चौथे स्थान पर हैं.

रोहित शर्मा और ईशान किशन  को भी हुआ फायदा

ENG vs IND 2022
Ishan and Rohit Sharma

भारतीय टीम  के कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने भी ICC ने टी20 मेन्स प्लेयर रैंकिंग में जगह बनाई हालांकि सूर्यकुमार यादव के अलावा कोई भारतीय खिलाड़ी टॉप-10 में जगह नहीं बना पाया है.बता दें कि रोहित शर्मा 17वें से 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं. जबकि ईशान किशन का19 वें स्थान पर बरकरार है.