icc awards 2021

आईसीसीस अवार्ड (ICC Awards) में पाकिस्तान खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है. वही इस दौड़ में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी अपने आप को बनाए रखा, लेकिन भारत का कोई खिलाड़ी इस अवार्ड की रेस में नहीं. अगर आईसीसीस अवार्ड महिला अवार्ड की बात की जाए तो एक भारतीय महिला खिलाड़ी का नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

आईसीसी के इस अवार्ड  को पाने के लिए महिला खिलाड़ियों का बोलबाला रहा .क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेच परिषद हर साल शानदार खेल दिखाने वाले खिलाड़ियों को साल के अंत में सम्मानित करती है. आईसीसी महिला और पुरुष वर्ग में अलग अलग श्रेणियों में खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के मुताबिक पुरस्कार दिया जाता है. आइये जानते है किस खिलाड़ी के हिस्से में कौन सा अवॉर्ड आया.

ICC Awards में इन पाकिस्तान खिलाड़ियों ने मारी बाजी

PAKISTAN players

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने सोमवार को आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर, आईसीसी मेंस ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया.  पिछले सप्ताह आईसीसी ने मेंस T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 की भी घोषणा की थी. आईसीसी के इन अवॉर्ड्स में पाकिस्तान टीम के खिलाड़िय़ों का जलवा देखने को मिला है.

  1. आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2021 का अवार्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने जीता है.
  2. आईसीसी T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पाकिस्तान के ही ओपनर मोहम्मद रिजवान को मिला था.
  3. आईसीस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड इंग्लैंड की टीम के कप्तान बाबर आजम को मिला है.
  4. साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी  को मिला.

साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी जीता ICC Awards

Janneman Malan

आईसीसी ने पुरुष वर्ग में इमरजिंग प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में दम दिखाने वाले साउथ अफ्रीका के युवा बल्लेबाज यानेमन मलान को चुना है. यानेमन मलान  ने 17 इंटरनेशनल मैचों में 47.66 की औसत से 715 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और तीन अर्धशतक निकले.

वही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को आईसीसी ने पुरुष वर्ग में साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना है.  जो रूट मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों में गिने जाते है.  पिछले साल 15 टेस्ट मैच खेले और 1708 रन बनाए. उन्होंने छह शतक भी जमाए है. जिसकी वजह से ICC ने इन्हें  साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के खिताब से नवाजा है.

ICC Awards में भारतीय महिला खिलाड़ी स्मृति मांधना का नाम भी है शामिल

Smriti-Mandhana

आईसीसी ने साल 2021 में खेल के तीनों फॉर्मेट में दमदार बल्लेबाजी के कारण भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मांधना को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के रूप में चुना गया है. मांधना ने पिछले साल  क्रिकेट के  तीनों फॉर्मेट में 22 मैच खेले थे.  22 ने मैचों में स्मृति ने 38.86 की औसत से 855 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक जमाए.

महिला वर्ग में आईसीसी ने साउथ अफ्रीका की बल्लेबाज लीजेल ली को साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है. लीजेल ने पूरे साल दमदार प्रदर्शन किया. उन्होंने भारत के खिलाफ 132 रनों की पारी खेली जो उनकी बेस्ट पारी है. लीजेल ने बीते साल 11 मैचों में 90.28 की औसत से 632 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक शतक पांच अर्धशतक जमाए थे.

पाकिस्तान की युवा खिलाड़ी फातिमा सना को आईसीसी ने महिला वर्ग में साल 2021 की इमरजिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चुना है. इस खिलाड़ी ने 23.95 की औसत से 24 विकेट लिए. वहीं 16 मैचों में 16.50 की औसत से 165 रन बनाए.