big hit
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

हर साल सैंकड़ों युवा खिलाड़ी अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनमें से कुछ तो बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर टीम के नाम रोशन करते हैं। इन्हीं प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को और प्रोत्साहित करने के लिए इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। एक कैलेंडर सीजन में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा होनहार क्रिकेटर को ICC इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड से सम्मानित किया जाता है।

2004 में शुरू हुए इस पुरस्कार के पहले विजेता भारतीय आलराउंडर खिलाड़ी इरफ़ान पठान थे। इसके बाद कई और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को यह पुरस्कार मिल चुका है। इसके उलट आज हम ऐसे खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने इमर्जिंग प्लेयर का ख़िताब तो जीता, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो ज्यादा सफलता नहीं हासिल कर सके।

ये पांच ICC इमर्जिंग प्लेयर हैं इस लिस्ट में

1. शॉन टैट (Shaun Tait, 2007)

शॉन टैट

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने जिस तरह से अपने करियर की शुरुआत की थी, सभी को लगा कि वो क्रिकेट के दिग्गजों में शुमार हो जाएंगे। संन्यास से पहले इस तेज गेंदबाज ने अपने देश के लिए सिर्फ 3 टेस्ट, 35 एकदिवसीय और 21 T20 ही खेले थे। 2007 विश्व कप में वह ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे, लेकिन उसके बाद उन्हें सफलता नहीं मिली।

2007 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन की वजह से ही उन्हें इमर्जिंग प्लेयर का ख़िताब मिला था। 25 साल की उम्र में उन्होंने फैसला किया कि वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेलेंगे. बीबीएल में कुछ अच्छे प्रदर्शनों को छोड़कर, टैट को फिर कभी बड़ी लीग में नहीं देखा गया।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse