t20 world cup

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने आतंक मचा रखा है। इसी के चलते आईपीएल 2021 को बीच में ही स्थगित करना पड़ा। अब बीसीसीआई की मेजबानी में टी20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेला जाना है। लेकिन पिछले काफी वक्त से मेगा इवेंट को बीसीसीआई की मेजबानी में UAE में आयोजित हो सकता है। अब इसपर फैसला 1 जून को होने वाली स्पेशल जनरल मीटिंग में किया जाएगा।

ICC की मीटिंग से पहले BCCI करेगी स्पेशल मीटिंग

ICC

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड 29 मई को स्पेशल जनरल मीटिंग करने वाली है। बोर्ड ने खासतौर पर ये मीटिंग इसलिए बुलाई है क्योंकि ICC की बैठक होने वाली है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा इस मीटिंग में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन स्थल को लेकर चर्चा होगी।

पहले ही कोरोना वायरस के चलते टी20 वर्ल्ड कप एक साल के लिए टल चुका है। हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि वर्ल्ड कप होने में समय है और हम इसे भारत में कराने का विकल्प बंद नहीं करेंगे। भारत में दर्शकों के बिना और सीमित स्थानों पर विश्व कप आयोजन की एक संभावना थी, लेकिन बीसीसीआई अधिकारियों ने माना कि आईपीएल निलंबन ने इसे कमजोर कर दिया है।

BCCI करेगा पहले स्थिति का आकलन

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कोहराम मचा रही है। देश में लाखों नए मामले सामने आ रहे हैं। आईपीएल के स्थगित होने से ये भी साफ हो गया है कि भारत में बायो बबल के भीतर भी खिलाड़ी पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं।

ICC के अंतिम निर्णय से पहले बीसीसीआई भारत में कोरोना महामारी की स्थिति का आकलन करेगा। मगर बोर्ड को नौ राज्य क्रिकेट संघों से भी चर्चा करनी होगी जिन्हें मेजबानी मिली है। पिछले महीने हुई बीसीसीआई की बैठक में अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, धर्मशाला और लखनऊ को टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए चुना गया था।

भारत में नहीं हो सकेंगे IPL के बचे हुए मैच

ICC

IPL 2021 को भारत में आयोजित किया गया था। जिसके 29 मैच खेले जा सके और 31 मैचों को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खुद इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि टूर्नामेंट के बचे हुए मैच भारत में आयोजित नहीं हो सकेंगे। हालांकि बीसीसीआई के पास लीग को पूरा करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं, बस तलाश है एक खाली विंडो की। अब बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा,

“हम आईपीएल को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम अभी तक विश्व कप के बारे में नहीं जानते हैं. लेकिन आईपीएल यूएई में खेला जा सकता है। विश्व कप से पहले सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल का आयोजन हो सकता है। आईपीएल पर अमीरात क्रिकेट बोर्ड के साथ बातचीत जारी है। इसके अलावा इंग्लैंड भी विकल्प के तौर पर उभरा है. एमसीसी, सरे और वारविकशायर ने लॉर्ड्स, द ओवल और एजबेस्टन में लीग की मेजबानी करने के लिए ईसीबी को पत्र लिखा है। इंग्लैंड में आईपीएल के लिए विंडो बहुत छोटी है।”