Ian chappell-team india

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने हाल ही में टीम इंडिया की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े हैं. साथ ही उन्होंने टीम की प्रतिभा को लेकर भी बड़ी प्रतिक्रिया दी है. उनकी ओर ये बयान ऐसे वक्त में सामने आया है, जब आगामी महीने में 4 अगस्त इंग्लैंड और भारत के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरूआत होने जा रही है. क्या कुछ टीम इंडिया को लेकर उन्होंने कहा है, जानिए इस रिपोर्ट के जरिए…

भारतीय टीम की पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने की तारीफ

Ian chappell

हाल ही में भारतीय टीम के बारे में बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि, सबसे अच्छी गहराई वाली टीम को मौजूदा महामारी के दौर में बहुत बड़ा फायदा होगा. कोविड-19 नियमों, बायो-बबल और यात्रा प्रतिबंधों ने कई टूर्नामेंटों के लिए अलग-अलग टीम को बनाने के लिए प्रेरित किया है. “ईएसपीएनक्रिकइंफो” के लिखे कॉलम में उन्होंने लिखा, “एक ठोस टीम क्रिकेट खेलने वाले देशों का सबसे बेशकीमती अधिकार है”. साथ ही उन्होंने भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमों में मौजूद गहराई की तारीफ भी की.

बातचीत को आगे बढ़ाते हुए इयान चैपल (Ian Chappell) ने कहा कि,

‘इस महामारी के युग में यह स्पष्ट हो गया है कि क्रिकेट टीम के बेशकीमती तत्वों में से एक गहराई है, आदर्श रूप से यह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में होनी चाहिए. भारतीय टीम ने ज्यादा मात्रा में अपनी गहराई दिखाई है खासकर तेज गेंदबाजी, जिन्होंने हालिया दौरे पर ऑस्ट्रेलिया को उनकी धरती पर शिकस्त दी थी’.

तो वहीं न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में 6 बड़े बदलाव करते हुए एजबेस्टन में इंग्लैंड को हराया. कीवी टीम ने अपनी प्रतिभा से सबको हैरान कर दिया.

भारतीय टीम बल्लेबाज में सर्वश्रेष्ठ

photo 2021 07 18 16 45 07

आगे इयान चैपल (Ian Chappell) ने ये बात भी कही कि,

“इंग्लैंड ने भी पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में अपनी गहराई और लचीलेपन का बेहतरीन नमूना पेश किया था. जिसका फायदा उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल होने वाली एशेज में मिल सकता है. क्योंकि साकिब महमूद और ब्रायडन कार्स दोनों के बेहतरीन टैलैंट को इस सीरीज में बढ़ावा मिला है. इन दोनों गेंदबाजों की गति उछाल एशेज में इन्हें मौका दिला सकती है”.

इतना ही नहीं उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की भी प्रशंसा की. साथ ही उनका कहना था कि, टीम इंडिया बल्लेबाजी की दृष्टि से इन सभी टीमों में सर्वश्रेष्ठ है. इयान चैपल (Ian Chappell) ने कहा कि,

“जब भी बल्लेबाजी में प्रतिभा की बात की जाती है तो भारतीय टीम इन सभी में सर्वश्रेष्ठ है. उनकी विकास प्रणाली जो पारंपरिक तकनीकों के साथ खिलाड़ियों को तैयार करती है और प्रथम श्रेणी स्तर पर प्रर्याप्त अवसर देती है. इसे देखकर कोई भी ईर्ष्या कर सकता है. लेकिन ध्यान रहे, भारत की असली परीक्षा इंग्लैंड दौरे पर होगी. क्योंकि उन्होंने अभ्यास मैच नहीं खेला है”.

ऑस्ट्रेलिया टीम का बल्लबाजी क्रम कमजोर

t5hg

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के खराब प्रदर्शन पर टीम को आगाज करते हुए  उन्होंने लिखा कि,

‘एक टीम जिसमें हाल के प्रदर्शन से पर्याप्त गहराई नहीं दिखी वह कंगारू टीम है. बल्लेबाजी उसके लिए सबसे बड़ी चिंता है और उसके बल्लेबाज वेस्टइंडीज में नहीं चल पाए हैं. केवल मिशेल मार्श ने अपनी छाप छोड़ी है. लेकिन, मार्श को टेस्ट टीम में बल्लेबाजी ऑलराउंडर के रूप में कैमरन ग्रीन की जगह 6ठे नंबर पर रखे जाने की संभावना नहीं है.’