टीम इंडिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज आशीष नेहरा इस आईपीएल सीजन रॉयल चैलेजर बैंगलोर के साथ जुड़े है. उन्हें बतौर बोलिंग कोच टीम की जिम्मेदारी सौपी गई है. जिसको लेकर नेहरा बेहद उत्साहित है. गौरतलब है कि इससे पहले नेहरा ने ये भूमिका कभी नहीं निभायी है ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि नेहरा अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह कैसे करते हैं.

अपनी टीम के प्रमोशन के दौरान नेहरा ने कहा, ‘यह मेरे लिए नयी पारी की शुरुआत है. हर कोई जानता है कि आरसीबी कितनी बड़ी फ्रैंचाइजी है. वह टीम तीन बार फाइनल में पहुंची है हालांकि अंतिम बाधा पार करने में टीम असफल रही है. हमें उम्मीद है कि इस बार परिणाम कुछ अलग होंगे.’

उन्होंने आगे कहा कि ”हम पूरे प्लान के साथ काम करेंगे. हमने पहले ही तय किया है कि मैं उन्हें यह नहीं बताने जा रहा कि गेदबाजी कैसे करनी है क्योकिं मेरे कहने से किसी गेंदबाज की गेंदबाजी अचानक नहीं बदल जायेगी. लेकिन हां, मैं ये जरूर उन्हें बताऊंगा कि कब कौन सी गेंद करनी है.”

नेहरा ने कहा, ‘यह मेरे लिए मैनेजमेंट के काम जैसा होगा. मुझे अभी टीम के गेंदबाजों को ढंग से समझना होगा. मेरा खुद का मानना है कि कोचिंग को पहले एक खिलाड़ी के नज़रिए से देखो फिर उसमें आपको जरूर कमी नज़र आयेगी.  अभी तीन-चार महीने पहले तक मैं खेल रहा था तो जो भी मैं अपने कोच से चाहता था वह सब खिलाड़ियों को दूंगा.’

बता दें, विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे नेहरा और गैरी कर्स्टन आरसीबी के कोच हैं. नेहरा ने कहा कि ‘‘वह गेंदबाजों को मैनेज करने का काम करेंगे न कि उन्हें वही जानकारी देते रहेंगे जो वे पहले से जानते हैं.”

गौरतलब है कि नेहरा ने अभी तीन महीने पहले अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है. आईपीएल खेल रहे अधिकतर खिलाडियों के साथ नेहरा खुद खेल चुके हैं. पिछले सीजन में बतौर खिलाड़ी नेहरा सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले थे .   ऐसे में उनके पास इसका अच्छा खासा अनुभव है जिसे वह अपने टीम के खिलाडियों से साझा कर फायदा उठाना जरूर चाहेंगे.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *