टीम इंडिया में हमेशा से ही ऐसे गेंदबाज रहें हैं, जो कहने को तो पार्ट टाइम होते हैं, लेकिन जब भी कप्तान उन्हें गेंद सौंपते है, तो वह टीम के लिए विकेट निकाल कर ही दिते है.

एक ज़माने में वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह टीम इंडिया को ब्रेक थ्रू दिलाने के लिए जाने जाते थे. महेन्द्र सिंह धोनी भी जब कप्तान थे, तो तब वह भी विपक्षी टीम का विकेट ना गिरने पर युवराज सिंह पर ही दांव लगाते थे.

नया ब्रेक थ्रू किंग-केदार जाधव 

आज के समय में युवा खिलाड़ी केदार जाधव टीम के ब्रेक थ्रू किंग बन चुके हैं, जब भी टीम को विकेट की दरकार होती है तब कप्तान विराट कोहली का नजर केवल इस छोटे कद के केदार की तरफ ही जाती है.

कई मौकों पर धोनी को भी विराट को इस गोल्डन आर्म स्पिनर से गेंदबाजी कराने की सलाह देते देखा गया है और केदार ने भी कभी कप्तान को निराश नहीं किया है चाहे वो चैम्पियन्स ट्रॉफी हो या अभी खत्म हुई भारत-ऑस्ट्रलिया वनडे सीरीज. इंदौर वनडे में वार्नर और फिंच की 231 रनों की साझेदारी को भी जाधव ने ही तोड़ा था.

रोहित ने बनाया गेंदबाजी का मजाक

 

वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले हिटमैन यानि रोहित शर्मा ने केदार के बॉलिंग एक्शन पर एक मजाकिया टि्वट किया , रोहित ने कहा था कि केदार को खुद नहीं पता कि वो कौन सी गेंदबाजी करते हैं, इसके साथ ही युवराज सिंह ने भी लगे हाथों केदार की खिल्ली उड़ाने का मौका नही गंवाया, युवी ने केदार की गेंदबाजी को मलाई कोफ्ता जैसा करार दिया था.

इससे पहले भी केदार के एक्शन की तुलना श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा से की जा चुकी है. दरअसल केदार जाधव कुछ ज्यादा ही साइड आर्म गेंदबाजी करना पसंद करते है और उसमें भी लगातार मिश्रण करते रहते हैं, जिससे किसी भी बल्लेबाज के लिए केदार की गेंद को पिक करना आसान नहीं होता है.

केदार ने दिया कमाल का जबाव 

पांचवें वनडे में भी केदार ने स्टीव स्मिथ का महत्वपूर्ण विकेट झटका, मैच के बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने जब जाधव से उनके अनूठे गेंदबाजी एक्शन के बारे में पूछा तो केदार ने बड़ा ही कमाल का जवाब देते हुए कहा, “आप यकीन करें, मैं खुद नहीं जानता कि मुझे कैसे विकेट मिल जाते है.,मैं बस इस बात से खुश हूं, कि मैं कप्तान ने जो मुझे जिम्मेदारी दी है, उसे बखूबी निभा रहा हूं , इससे मुझे बल्लेबाजी में भी मदद मिलती है और अपनी गेंदबाजी से मुझमें ज्यादा आत्मविश्वास आता है.”

खैर जो भी हो केदार इसी तरह टीम इंडिया को ब्रेक थ्रू दिलाते रहें और विराट एंड कम्पनी इसी तरह वर्ल्ड क्रिकेट की नई नई बुलंदियों को छूती रहे .