Prev1 of 10
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट के खेल में साझेदारियों का बहुत अधिक महत्व होता है. साझेदारियां ना सिर्फ विपक्षी टीम के ऊपर दबाव पैदा करती है, बल्कि टीम की जीत में एक अहम भूमिका भी अदा करती है.

क्रिकेट शायद एकमात्र ऐसा खेल हैं. जहाँ रोजाना या प्रत्येक मैच में अनेकों रिकार्ड्स बनते और बिगड़ते हैं. रिकॉर्ड सिर्फ किसी टीम के खिलाड़ी ही नहीं बनाते बल्कि कभी-कभी टीमें भी ऐसे रिकॉर्ड बना देती हैं. जो सदा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाते हैं.

आज हम आपको एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं. जो एकदिवसीय क्रिकेट में बेहद खास है. क्या आपको पता है वनडे फॉर्मेट में दसवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारियों का रिकॉर्ड किस किस जोड़ी के नाम पर दर्ज है.

चलिए आज हम आपको बताते है, कि एकदिवसीय प्रारूप में कौन सी दस जोड़ी के नाम है सबसे बेहतरीन साझेदारी बनाने का कीर्तिमान.

1- विवियन रिचर्ड्स और माइकल होल्डिंग

10वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारियों में सबसे सबसे ऊपर वेस्टइंडीज के इन दो महान खिलाड़ियों का नाम आता हैं. विवियन रिचर्ड्स और माइकल होल्डिंग ने इंग्लैंड के विरुद्ध मैनचेस्टर के मैदान आखिरी विकेट के लिए नाबाद 106 रनों की साझेदारी की थी. यह मुकाबला सन 1984 में खेला गया था.

इस मैच में रिचर्ड्स ने ताबड़तोड़ 189 रनों की नाबाद पारी खेली थी और उनके साथी खिलाड़ी होल्डिंग ने 106 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी में मात्र 12 रनों का योगदान दिया था. वेस्टइंडीज की टीम यह मुकाबला 104 रन से जीती थी. वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के विरुद्ध इस मैच में 272 रन बनाये थे और इंग्लैंड की टीम महज 168 रन ही बना सकी थी.

Prev1 of 10
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...