virat kohli rohit sharma

क्रिकेट के खेल की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट से हुई, लेकिन अब ये खेल तीन फॉर्मेट में खेला जाता है। मगर आज भी क्रिकेट को पसंद करने वाले फैंस को Test क्रिकेट खास तौर पर भाता है। आईसीसी ने भी Test Championship की शुरुआत की थी, ताकि फैंस को वह टेस्ट की प्रति आकर्षित कर सके। खेल का ये फॉर्मेट गेंदबाज व बल्लेबाज को उनके खेल को अभिव्यक्त करने की आजादी देता है। तो आइए इस आर्टिकल में आपको टेस्ट का एक दिलचस्प रिकॉर्ड बताते हैं:-

Virat Kohli का कनवर्जन रेट है सर्वश्रेष्ठ

test

टेस्ट क्रिकेट में कनवर्जन रेट बल्लेबाजों के लिए काफी मायने रखता है। एक तरह से आप कह सकते हैं कि इससे खिलाड़ी की नियमितता व खेल का भी अंदाजा लगाया जा सकता है। क्या आप जानते हैं कि Test में सर्वश्रेष्ठ कनवर्जन रेट मौजूदा समय में किस क्रिकेटर का है?

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में नंबर-1 पर आते हैं। जी हां, कप्तान कोहली का कनवर्जन रेट सर्वश्रेष्ठ है। यानि जब वह 50 रन बनाते हैं, तो 100 बनाने की सबसे अधिक चांसेस होते हैं। अब तक कोहली 70 अंतरराष्ट्रीय शतक बना चुके हैं, जिसमें 27 Test शतक शामिल हैं। अब तक टेस्ट करियर में विराट ना केवल 27 शतक 25 अर्धशतक भी बना चुके हैं। आप देख सकते हैं कि विराट के अर्धशतक व शतक के बीच बेहद कम अंतर है।

दूसरे स्थान पर हैं स्टीव स्मिथ

test

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के अनुभवी व विस्फोटक बल्लेबाज स्टीव स्मिथ सर्वश्रेष्ठ करनवर्जन रेट वाली इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। स्मिथ ने अपने करियर में अब तक 27 शतक बनाए हैं और 31 अर्धशतकीय पारी खेली हैं। वहीं तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के डीन एल्गर का नाम आता है।

एल्गर ने अब तक Test करियर में 13 शतक व 16 अर्धशतक बनाए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर चौथे स्थान पर हैं, जिन्होंने 24 शतक व 30 अर्धशतक बनाए हैं।

विराट कोहली – 51.92
स्टीव स्मिथ – 46.55
डीन एल्गर – 44.83
डेविड वार्नर – 44.44