heath streak ban

जिंबाब्वे क्रिकेट टीम (Zimbabwe team) के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाजों में शुमार हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आईसीसी (ICC) ने बड़ा फैसला सुनाया है. जो एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़े दाग से कम नहीं है. जाहिर सी बात है कि इस बड़ी खबर से गेंदबाद के फैंस को भी झटका लगा होगा.

स्ट्रीक के खिलाफ आईसीसी ने की बड़ी कार्रवाई

heath streak

दरअसल स्ट्रीक के खिलाफ लगे आरोपों के सही साबित होने के बाद आईसीसी (ICC) ने उन पर 8 साल बैन लगा दिया है. हाल ही में जिंबाब्वे के एकमात्र तेज गेंदबाज स्ट्रीक ने भ्रष्टाचार रोकने के नियमों के उल्लंघन का जुर्म खुद स्वीकार किया है. इसके बाद उनके खिलाड़ी कड़ा एक्शन लेते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने कार्रवाई की है.

हाल ही में आई खबर के मुताबिक हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) ने खुद ये आरोप स्वीकार किए हैं कि, उन्होंने आईसीसी एंटी करप्शन कोड के 5 नियमों का उल्लंघन किया है. दरअसल जिम्बाब्वे के महान गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हीथ स्ट्रीक उस वक्त शक के घेरे में आए थे, जब वो साल 2017 और 2018 के बीच खेले गए मुकाबलों का हिस्सा थे.

8 साल तक किसी भी क्रिकेट गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकेंगे स्ट्रीक

photo 2021 04 14 17 08 09

इस दौरान बतौर कोच उन पर कई मैचों में करप्शन रोधी संहिता के उल्लंघन करने से जुड़े गंभीर आरोप लगे थे. इन मुकाबलों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, आईपीएल, बांग्लादेश प्रीमियर लीग और अफगानिस्तान प्रीमियर लीग समेत कई टूर्नामेंट भी शामिल है.

हालांकि खुद पर लगे इन गंभीर आरोपों के खिलाफ आखिरी तक हीथ स्ट्रीक (Heath Streak Ban 8 years) लड़ते रहे थे. लेकिन, अब उन्होंने अपनी इन गलतियों को स्वीकार कर लिया है. ऐसे में अब आईसीसी की ओर से सुनाए गए फैसले के मुताबिक स्ट्रीक 8 साल तक क्रिकेट की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं हो पाएंगे.

ऐसा रहा स्ट्रीक का क्रिकेट करियर

photo 2021 04 14 17 08 32

फिलहाल हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) के क्रिकेट करियर के बारे में बात करें तो उन्होंने अब तक जिम्बाब्वे टीम से कुल 65 टेस्ट और 189 वनडे मुकाबले खेले हैं. खास बात तो ये है कि, दाएं हाथ के तेज गेदबाज ने अपने टेस्ट करियर में 216 विकेट और वनडे में 239 विकेट झटके हैं.

इसके अलावा स्ट्रीक ने टेस्ट मैच में 1990 रन भी बनाए हैं. जबकि वनडे में उन्होंने कुल 2942 रन बनाए हैं. साल 2005 की बात है जब स्ट्रीक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी. इसके बाद वो इंग्लैंड के वॉरविकशर क्रिकेट क्लब के कप्तान घोषित किए घए थे.