Amit Mishra
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारत में क्रिकेट के खेल को धर्म की तरह पूजा जाता है. इसीलिए यहां पर 2008 में शुरू हुए इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premiere League) को मेले की तरह माना जाता है. जहां सभी दिग्गज क्रिकेटरों का जमघट लगता है. आईपीएल ने क्रिकेट की दुनिया में क्रांति सी ला दी है. क्रिकेट उन वैश्विक खेलो में से एक है जो क्लब के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खेला जाता है.

इसी रोमांच को देखकर लीग में फ्रेंचाइजियों ने भी दिलचस्पी दिखाई है. आईपीएल की तर्ज पर ही दुनिया में कई और क्रिकेट लीग खेले जाते हैं. जैसे बिग बैश लीग, कैरेबियन लीग, पाकिस्तान सुपर लीग आदि. वैसे तो सभी टी20 लीगों में बल्लेबाज हावी रहते हैं. लेकिन, गेंदबाजों का प्रदर्शन देखते हुए आज हम बात करेंगे सभी लीगों में ली गई हैट्रिक की. तो चलिए शुरू करते हैं.

1. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premiere League)

Indian Premiere League

2008 में आईपीएल का पहला संस्करण खेला गया था. जिसमें शेन वार्न की अगुआई वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम विजेता बनी थी. उसके बाद से अभी तक 13 संस्करण खेले जा चुके हैं और 14वें को कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण बीच में ही स्थगित कर देना पड़ा. लेकिन, आज हम इसके बारे में नहीं बताएंगे. बल्कि ये बताएंगे कि अभी तक कुल 16 गेंदबाजों ने 19 बार हैट्रिक विकेट लिए हैं.

जिसकी शुरुआत पहले सीजन में ही चेन्नई सुपर किंग्स के लक्ष्मीपति बालाजी ने किंग्स इलेवन पंजाब के तीन गेंदों पर तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेज कर की थी. उसी सीजन में चेन्नई के ही मखाया नतिनी ने कोलकाता के खिलाफ और दिल्ली डेयरडेविल्स के अमित मिश्रा ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी. आईपीएल में दिल्ली के गेंदबाज अमित मिश्रा ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा तीन और युवराज सिंह ने दो हैट्रिक ली हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse