harshal patel RCB

शुक्रवार, 9 अप्रैल को आखिरकार फैंस का लंबा इंतजार खत्म हुआ और रोमांचक लीग आईपीएल 2021 (IPL 2021) का आगाज हो चुका है. पहले मुकाबले में आरसीबी के गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal patel) ने एक बड़ा कीर्तिमान हासिल किया. जिसके दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू ने जीत के साथ 14वें सीजन का आगाज किया. इस टूर्नामेंट के पहले मैच में कई शानदार रिकॉर्ड भी बने.

हर्षल पटेल ने मुंबई के खिलाफ रचा इतिहास

harshal patel

बीते साल खिताब पर 5वीं बार कब्जा कर चुकी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने अपनी पहली हार का सिलसिला जारी रखा. आईपीएल के इतिहास में यह 9वीं बार था, जब रोहित शर्मा की टीम ने हार के साथ इस सीजन का आगाज किया. जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (royal challengers bangalore) ने जीत के साथ अपना खाता खोला है.

आरसीबी (RCB) की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज के तौर पर हर्षल पटेल (Harshal patel) उभरे, जिन्होंने बड़ा कारनामा कर दिया. उन्होंने अपनी गेंदबाजी की फिरकियों में मुंबई के बल्लेबाजों को इस कदर फसाया कि, एक भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सका. हर्षल ने आईपीएल इतिहास में तो अपना नाम दर्ज करवाया ही, साथ ही उन्होंने रोहित शर्मा के भी 12 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

5 विकेट हॉल का रिकॉर्ड किया अपने नाम

photo 2021 04 10 09 39 27

मुंबई के खिलाफ 4 ओवर में 6.80 की इकोनॉमी रेट से गेंदबाज करते हुए महज 27 रन देकर 5 विकेट झटके. हर्षल की जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत आरसीबी ने मुंबई इंडियंस को 20 ओवर में सिर्फ 159 रन पर रोक दिया था. इसी के साथ ही आरसीबी का ये गेंदबाज मुंबई इंडियंस के खिलाफ 5 विकेट हॉल लेने वाला पहला गेंदबाज बन गया है.

हालांकि हर्षल पटेल (Harshal patel) से पहले मुंबई के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज करने का ये बेस्ट बॉलिंग रिकॉर्ड रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम दर्ज था. साल 2009 की बात है, जब रोहित डेक्कन चार्जर्स टीम का हिस्सा था. इस दौरान मुंबई के खिलाफ खेलते हुए 2 ओवर में गेंदबाजी करते हुए हिटमैन ने 6 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे. लेकिन, अब उनका ये रिकॉर्ड टूट गया है.

अनकैप्ड गेंदबाजों की लिस्ट में हर्षल ने हासिल किया तीसरा स्थान

photo 2021 04 10 09 39 31

इसके साथ ही आरसीबी गेंदबाज हर्षल भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी की तरफ से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उनसे पहले इस लिस्ट में किंग्स पंजाब के खिलाड़ी अंकित राजपूत और केकेआर टीम से वरुण चक्रवर्ती का नाम शामिल है. जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 27 रन देकर 5 विकेट झटके थे.

बीते दिन मुंबई के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए हर्षल पटेल (Harshal patel) ने ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या और मार्को जेनसेन को अपना शिकार बनाया था. हर्षल ने पारी के आखिरी ओवर में सिर्फ एक रन दिए थे और इस दौरान एक खिलाड़ी रन आउट होने के साथ कुल 4 विकेट गिरे.