Harsha Bhogle on Waqar Younis-Mohammad Rizwan namaz-IND vs PAK
Harsha Bhogle on Waqar Younis-Mohammad Rizwan namaz-IND vs PAK

भारतीय कमेंटेटर और मशहूर क्रिकेट एक्सपर्ट हर्षा भोगले (Harsha Bhogle) ने हाल ही में वकार यूनिस (Waqar Younis) को इशारो ही इशारो में फटकार लगाई है. 24 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम को हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद टीम इंडिया के खिलाफ मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) के प्रदर्शन को लेकर वकार ने जमकर तारीफें पढ़ी थीं. इस दौरान उन्होंने एक ऐसी टिप्पणी कर दी थी जिस पर हर्षा भोगले ने अपनी नाराजगी जताई है.

वकार यूनिस के बयान पर फूटा भारतीय कमेंटेटर का गुस्सा

 Harsha Bhogle on Waqar Younis

मोहम्मद रिजवान ने पहले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) के मुकाबले में भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस के लिए नायक बन गए. उन्होंने भारत-पाकिस्तान (India vs Pakistan) के मैच में दुबई में हुई ड्रिंक के ब्रेक के दौरान ही नमाज अदा की थी. भारत की पारी के दौरान मोहम्मद रिजवान की ओर से पढ़ी गई नमाज का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुआ था.

इस वीडियो को देखने के बाद पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वकार यूनिस ने ऐतिहासिक भारत-पाकिस्तान मैच के बारे में अपने ‘सबसे संतोषजनक’ पल को साझा करके एक नए विवाद को जन्म दे दिया. शोएब अख्तर और पाकिस्तानी पत्रकार के साथ हुई बातचीत के दौरान वकार यूनिस ने कहा कि मोहम्मद रिजवान का मैच के दौरान नमाज अदा करना उनके लिए सबसे खास पल था. इस पर हर्षा भोगले (Harsha Bhogle) ने भी एक के बाद एक ट्वीट करते हुए उन्हें करारा जवाब दिया है.

मैच के बीच नमाज अदा करने वाले बयान पर भोगले ने किया ऐसा ट्वीट

 Harsha Bhogle on Waqar Younis-Mohammad Rizwan namaz

दरअसल वकार यूनिस ने एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल पर बात करते हुए कहा कि ”रिजवान की मैच के दौरान हिंदुओं के बीच पढ़ी नमाज मेरे लिए कई मायनों में खास थी.” यूनिस की ओर से की गई ये टिप्पणी काफी लोगों को पसंद नहीं आई. यहां तक कई लोगों ने इस पर आपत्ति जताते हुए उन्हें खरीखोटी भी सुनाई है. भारतीय कमेंटेटर भी यूनिस के इस बयान से काफी खफा दिखाई दिए. इसके बाद उन्होंने अपील की है कि यूनिस अपने बयान को लेकर माफी मांगें.

हर्षा भोगले (Harsha Bhogle) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए एक के बाद एक 3 ट्वीट किए और वकार यूनिस के बयान को खेल भावना के विरुद्ध बताया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि

“वकार यूनुस के कद के व्यक्ति के लिए यह कहना कि रिजवान को हिंदुओं के सामने नमाज अदा करते देखना उसके लिए बहुत खास था, सबसे निराशाजनक चीजों में से एक है. जो मैंने सुनी है. हम में से बहुत से लोग इस तरह की चीजों को खेलने और खेल के बारे में बात करने की बहुत कोशिश करते हैं और यह सुनना भयानक है.”

वकार से माफी मांगने की कही बात

Mohammad Rizwan namaz-IND vs PAK T20 WC 2021

भारतीय कमेंटेटर ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा कि

“मैं वास्तव में उम्मीद करता हूं कि पाकिस्तान में बहुत सारे वास्तविक खेल प्रेमी इस कथन के खतरनाक पक्ष को देख सकेंगे और मेरी निराशा में शामिल होंगे. हम जैसे खेलप्रेमियों के लिए लोगों को यह बताना बहुत मुश्किल हो जाता है कि यह सिर्फ खेल है. सिर्फ एक क्रिकेट मैच है.”

इसके अलावा हर्षा भोगले (Harsha Bhogle) ने अपने तीसरे ट्वीट में लिखा कि

“आप सोचते होंगे कि क्रिकेटर हमारे खेल के एंबेसेडर के तौर पर कुछ ज्यादा ही जिम्मेदार होंगे. मुझे यकीन है कि वकार की तरफ से माफी आएगी. हमें क्रिकेट की दुनिया को जोड़ने की जरूरत है. धर्म से बांटने की नहीं.”

पाकिस्तानी मंत्री ने जीत के बाद खड़ा कर दिया था ऐसा विवाद

Mohammad Rizwan namaz-IND vs PAK T20

इतना ही नहीं रविवार को एक और वायरल हुए वीडियो में पाकिस्तान के मंत्री शेख रशीद ने ये कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया था कि “भारत समेत दुनिया भर के सभी मुसलमानों की भावनाएं मैच के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के साथ थीं.” 24 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद पाकिस्तान की ओर से आई ऐसी प्रतिक्रियाएं वाकई क्रिकेट जगत से जुड़े लोगों के लिए बेहद निराशाजनक रही.

ये भी पढ़ें-T20 World Cup 2021: Harsha Bhogle ने बताई पाकिस्तान की कमजोरी, ऐसा किया तो भारत की जीत पक्की