FotoJet 31 3

Deepti Sharma: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बीते कल इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच को जीत कर इतिहास रच दिया है. भारत ने पहली बार इंग्लैंड को उन्हीं की धरती पर क्लीन स्वीप से हराया है. इस शानदार जीत के बाद भारतीय खिलाड़ी दीप्ति शर्मा का इंग्लैंड के आखिरी बल्लेबाज़ को नॉन स्ट्राइकर छोर पर रन आउट करना ख़ासा चर्चा में बना हुआ है.

दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने मांकडिंग (Mankading) के जरिए इंग्लिश बल्लेबाज को पवेलियन भेज अपनी टीम को जीत दिला दी. दीप्ति शर्मा की इस मांकडिंग से अंग्रेजी खेमा बुरी तरह से तिलमिलाया गया, जिसके बाद भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैच के बाद जवाब देते हुए सभी की बोलती बंद कर दी.

ऐसे किया Deepti Sharma ने ‘मांकडिंग’

Deepti Sharma
Deepti Sharma

दरअसल चार्ली डीन 47 रन बनाकर खेल रही थी. वो नॉन स्ट्राइकर एंड पर थी. कप्तान हरमनप्रीत कौर और गेंदबाज दीप्ति शर्मा डीन को दो तीन गेंद फेकने से पहले ही क्रीज़ छोडकर आगे जाते हुए देख चुकी थी. ऐसी में जब दीप्ति (Deepti Sharma) चौथी गेंद फेंकने के लिए आगे बढ़ीं और क्रीज तक पहुंची तब तक चार्ली डीन गेंद फेंकने से पहले ही आगे बढ़ चुकी हैं. दीप्ति ने गेंद नहीं फेंका और डीन को रनआउट कर दिया. पहले ऐसा करने पर इसे मांकडिंग कहा जाता था, लेकिन अब आईसीसी ने इसे नियमों में शामिल कर लिया है.

कप्तान हरमनप्रीत ने दिया साथ कहा, कुछ गलत नहीं किया

Downloader.la 632fe4bfa138d

मैच के साथ-साथ सीरीज में हार में हार के बाद इंग्लैंड के खिलाडी काफी निराश नज़र आये और दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) के इस तरह से आउट किये जाने को गलत बताने लगे. ऐसे में मैच के बाद जब कप्तान हरमनप्रीत कौर से रन आउट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने पहले तो इसको ताल दिया लेकिन जब दोबारा पूछा गया तब उन्होंने कहा,

”मैंने सोचा था कि आप पहले नौ विकेटों के बारे में पूछेंगे क्योंकि उन्हें लेना भी आसान नहीं था. मुझे नहीं लगता कि हमने कुछ नया किया है. मुझे लगता है कि यह आपकी जागरूकता को दिखाता है कि बल्लेबाज क्या कर रहे हैं. मैं अपने खिलाड़ी (Deepti Sharma) का समर्थन करूंगी क्योंकि मुझे नहीं लगता कि उसने कुछ ऐसा किया है जो आईसीसी के नियमों में नहीं है.”

क्या कहते हैं आईसीसी के नियम?

आईसीसी ने इस साल मांकड़िग को लॉ 41.16 (अनुचित) खेल से रन-आउट नियम (38) में शामिल कर दिया था. आईसीसी के नियम 41.16.1 के मुताबिक, गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले अगर नॉन-स्ट्राइकर एंड का बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकलता है तो उसे रनआउट किया जा सकता है. गेंदबाज थ्रो करके या अपने हाथ से विकेट में गेंद मार सकता है.