Smriti Mandhana 2

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच में शतक लगाने के बाद स्मृति मंधाना सोशल मीडिया पर काफी छाई हुई है. उनके इस शतक लगाने के के बाद क्रिकेट के कई सारे दिग्गजों ने उन्हें बधाई दी. जिसमे ग्रेट सचिन तेंदुलकर और पूर्व भारतीय ओपनर वासिम जाफर का नाम भी शामिल रहा. अब इसमें एक और नया नाम जुड़ गया है. जी हाँ , मंधाना की साथी खिलाड़ी हरलीन देओल ने उन्हें एक ख़ास अंदाज में बधाई दी है.

हरलीन ने किया मंधाना के एक ख़ास ट्वीट

साथी खिलाड़ी हरलीन देओल (Harleen Deol) ने मंधाना की शतकीय पारी की फोटो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा कि एलेक्सा (Alexa), प्लीज ये गाना प्ले करो- ओ हसीना जुल्फों वाली. हरलीन के इस कमेंट पर मंधाना ने मजेदार रिप्लाई किया. उन्होंने लिखा कि ऐलेक्सा , प्लीज हरलीन को म्यूट कर दो. बता दें कि हरलीन मौजूदा टेस्ट मैच नहीं खेल रही हैं.  ओपनर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वींसलैंड में चल रहे डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन शानदार शतक लगाया था.

मंधाना की यह टेस्ट में पहली सेंचुरी थी. उन्होंने एलिस पैरी की गेंद पर चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया. इस शतक के साथ उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. मंधाना पिंक-बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला और ओवरऑल दूसरी क्रिकेटर हैं. उनसे पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऐसा किया था. कोहली ने 2 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में हुए डे-नाइट टेस्ट में यह कारनामा किया था.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर बनी मंधाना

mandhana test 1633064075064 1633064085616 1

मंधाना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. उनसे पहले 1984 में संध्या अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 134 रन की पारी खेली थी. यह टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भारतीय महिला की पहली सेंचुरी थी. 1991 में रजनी वेणुगोपाल का 58 रन ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए पिछला सर्वोच्च टेस्ट स्कोर था.

मंधाना ने टेस्ट में 216 गेंद में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 127 रन बनाए. उन्होंने पूनम राउत के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े थे, जो ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड है. इससे पहले उन्होंने शेफाली वर्मा के साथ भी पहले विकेट के लिए 93 रन की पार्टरनरशिप की थी. मंधाना के 127 रन किसी भी महिला बल्लेबाज का ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट का बेस्ट स्कोर है. उनसे पहले इंग्लैंड की मॉली हाइड ने ऑस्ट्रेलिया में 124 रन की नाबाद पारी खेली थी.