hardik pandya test

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC) और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 24 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जा चुका है. इस लिस्ट में कई युवा खिलाड़ियों को नजरअंदाज भी किया गया है. जिसमें हार्दिक पांड्या (Hardik pandya) का नाम सबसे ऊपर है, जो इन ऑलराउंडर्स की लिस्ट में नहीं बल्कि मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज की कैटेगरी में गिने जाने लगे हैं.

काफी वक्त से हार्दिक भारतीय क्रिकेट टीम में सिर्फ फिनिशिंग की भूमिका निभा रहे हैं. लेकिन, इंग्लैंड दौरे के लिए उन्हें टीम में न शामिल करना कई तरह के सवाल खड़े कर रहा है. ऐसे में सवाल यह भी उठ रहा है कि, क्या पांड्या का टेस्ट करियर खत्म हो चुका है?

इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में नहीं चुने गए पांड्या

hardik pandya

एक लंबे वक्त से हार्दिक पांड्या (Hardik pandya) को सिर्फ टीम में अच्छी फिनिशिंग और हिटिंग करते हुए ही देखा जा रहा है. शुक्रवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान कर दिया गया. लेकिन पांड्या ता नाम देखने को नहीं मिला.

दरअसल न्यूजीलैंड और भारत के बीच 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथम्पटन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 4 अगस्त से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होगी. इस श्रृंखला का पहला मुकाबला ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा. दूसरा मैच लॉर्ड्स में (12 -16 अगस्त), तीसरा मैच लीड्स (25-29 अगस्त), चौथा मैच द ओवल (2-5 सितंबर) और अंतिम मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में (10-14 सितंबर) खेला जाएगा.

क्या खत्म हो रहा है पांड्या का टेस्ट करियर

WhatsApp Image 2021 05 08 at 8.13.47 AM 1

इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी-मार्च में खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज में हार्दिक पांड्या (Hardik pandya) को चयनकर्ताओं ने जगह दी थी. लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. 27 साल के पांड्या ने अब तक जितनी भी बार अंतर्राष्टीय क्रिकेट में वापसी की है, वो बल्लेबाजी के दम पर की है. यहीं तक कि, आईपीएल 2021 के दौरान भी उन्हें सिर्फ फिशिंग करते देखा गया था. साल 2018 में आखिरी बार उन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेला था.

चयन समिति ने हार्दिक को टीम में न शामिल करने की बड़ी वजह बताई थी. उनका कहना है कि, वो पांड्या को केवल एक बल्लेबाज के तौर पर ही टीम में जगह नहीं दे सकते. बीते तीन साल से उन्होंने टेस्ट भी नहीं खेला है. साल 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के दौरान पांड्या को बैक इंजरी हुई थी. जिसकी सर्जरी भी हुई थी. इस सर्जरी के बाद से उन्होंने एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला. यहां तक कि गेंदबाजी में भी उनका कुछ खास रोल नहीं रहा.

पांड्या का टेस्ट करियर

Hardik pandya ENG vs IND 1

हार्दिक पांड्या (Hardik pandya) ने भारत की ओर से अब तक कुल 11 टेस्ट मैच खेले हैं. 11 मुकाबलों की 18 इनिंग में 31.29 की औसत बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 532 रन बनाए हैं. जबकि 11 मैच की 19 इनिंग में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 3.18 की इकोनॉमी रेट से 17 विकेट झटके हैं. लेकिन, गेंदबाजी न कर पाने के चलते कहीं न कहीं पांड्या का टेस्ट करियर खत्म होने की कगार पर दिखने लगा है.