Hardik Pandya Team India

इंडियन क्रिकेट टीम के स्टार ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने 6 महीने के लंबे अंतराल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में धमकेदार वापसी की है। विश्वकप 2021 के दौरान फिटनेस से जूझ रहे हार्दिक पांड्या पर कई क्रिकेट पंडितों ने तोहमतें लगाई और कहा गया कि उनका करियर भी खत्म होने वाला है।

लेकिन हार्दिक ने सभी आलोचकों को करारा जवाब दिया, बतौर कप्तान आईपीएल 2022 की ट्रॉफी अपने नाम की। साथ ही गेंद और बल्ले से भी पूरे टूर्नामेंट में कोहराम मचा कर रखा। इस प्रदर्शन के चलते उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया और इस परीक्षा में भी वे खरे उतरे।

Hardik Pandya की वजह से संकट में आया इस खिलाड़ी का करियर

Venkatesh Iyer - IND vs SA

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की गैर मौजूदगी में टीम इंडिया के चयनकर्ताओं ने कई तेज गेंदबाज ऑल राउंडर खिलाड़ियों के विकल्प को आजमाया था। जिसमें सबसे ऊपर नाम वेंकटेश अय्यर का है, इस खिलाड़ी को सिर्फ आईपीएल 2021 के आधे सीजन के प्रदर्शन की बिनाह पर टीम इंडिया में जगह दे दी गई थी। हालांकि अय्यर ने अबतक मिले मौकों में कुछ बुरा प्रदर्शन नहीं किया है।

वेंकटेश ने 9 टी20 मैचों में 162 के शानदार स्ट्राइकरेट के साथ 133 रन बनाए हैं। लेकिन हार्दिक की वापसी के बाद उनके करियर पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी वेंकटेश बेंच पर बैठे हुए हैं जबकि हार्दिक को टीम की उपकप्तानी का जिम्मा भी दे दिया गया है।

IRE vs IND सीरीज में कप्तानी करेंगे Hardik Pandya

Hardik Pandya

इसके साथ ही आपको बता दें कि आयरलैंड बनाम भारत 2 मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कमान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के हाथों में ही होने वाली है। इस सीरीज के दौरान भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे के लिए गए हैं, इसीलिए भारतीय चयनकर्ताओं ने आईपीएल 2022 में हार्दिक के कप्तानी कौशल को देखते हुए उन्हें कप्तान बनाया है।

जबकि टीम में भुवनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक जैसे अनुभवी खिलाड़ी मौजूद है। आयरलैंड और भारत के बीच 2 टी20 मैच 26 जून और 28 जून को खेले जाएंगे। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड आप नीचे देख सकते हैं।

टीम इंडिया स्क्वाड: हार्दिक पांड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, दीपक हुड्डा, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अवेश खान, हर्षल पटेल, उमरान मलिक , अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई।