मुंबई इंडियंस

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या के इंटरनेशनल क्रिकेट में आए अभी कुछ ही साल हुए हैं जिसमें उन्होंने अपने प्रदर्शन से जबरदस्त छाप छोड़ी है। हार्दिक पंड्या ने अब तक भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलना शुरू कर दिया है, जिसमें उन्होंने गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी से भी कमाल किया है।

हार्दिक पंड्या के नाम हैं ये पांच खास रिकॉर्ड

हार्दिक पंड्या में भारत का उज्जवल भविष्य नजर आ रहा है जिसमें उन्हें अभी तो काफी सफर तय करना है, लेकिन अब तक के अपने करियर में हार्दिक ने कुछ कमाल जरूर किए हैं।

हार्दिक पंड्या के अब तक के करियर में वो पांच रिकॉर्ड जो उनके अलावा नहीं बना सका है कोई और भारतीय खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का डेब्यू किया था। हार्दिक पंड्या ने टेस्ट क्रिकेट की अपवनी पहली ही सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था।

HARDIK 1 Copy

उस पारी के दौरान पंड्या ने श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज पुष्पकुमारा के एक ओवर में 26 रन लेने का रिकॉर्ड बनाया था जो टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन हैं।

टी-20 मैच में 30 से ज्यादा रन और 4 विकेट

भारतीय टीम के लिए इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन से कई बार कमाल किया है। हार्दिक पंड्या की इसी ऑलराउंड काबिलियत ने भारत को कई सफलता दिलायी है।

633867 hardik pandya afp

इसी तरह से इस पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ हार्दिक पंड्या ने टी-20 मैच में 33 रनों की पारी खेलने के साथ ही 4 विकेट भी झटके। 30 से ज्यादा रन और 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

नॉटिंघम में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज

भारतीय टीम के गेंदबाजों के लिए इंग्लैंड की सरजमीं पर विकेट लेना बहुत बड़ी बात होती है। और अगर कोई गेंदबाज एक पारी में इंग्लैंड में 5 विकेट ले तो उसके क्या कहने।

Hardik Pandya Nottingham Test

इसी तरह से पिछले ही साल भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे पर नॉटिंघम में खेले गए टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था। वो नॉटिंघम में ऐसा करने वाले कपिल देव और सलीम दुर्रानी ने ऐसा किया था।

आईपीएल में भी किया ये बड़ा रिकॉर्ड दर्ज

भारतीय टीम में आने से पहले ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की वास्तविक छाप आईपीएल में देखी गई थी जब वो मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे थे।

hardik pandya 1

हार्दिक पंड्या के नाम आईपीएल में कई रिकॉर्ड है जिसमें से एक है पिछले सीजन के दौरान उनसे बनाया गया अनोखा रिकॉर्ड। आईपीएल में आरसीबी के खिलाफ 4 विकेट लेने के साथ ही पचास रन भी जड़े। ऐसा करने वाले वो केवल युवराज सिंह के बाद दूसरे भारतीय बने।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक ओवर में 39 रन

हार्दिक पंड्या भारतीय टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट, आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कमाल दिखाने के साथ ही घरेलू क्रिकेट में बडोदा की टीम के लिए कमाल किया है।

Irfan Pathan and Hardik Pandya

साल 2016 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हार्दिक पंड्या ने एक ओवर में 39 रन ठोके। इस दौरान उन्होंने 4 छक्के और 2 चौके जड़े। ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय गेंदबाज हैं।