harbhajan singh

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अंतरराष्ट्रीय करियर से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने शुक्रवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर करते हुए फैंस को इस बात की जानकारी दी। अब वह आईपीएल में भी एक्शन में नजर नहीं आएंगे। भज्जी ने भारत के लिए आखिरी इंटरनेशनल मैच 2016 में खेला था। उसके बाद से वह टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे और अब उन्होंने करियर में आगे बढ़ने का फैसला किया।

Harbhajan Singh ने लिया संन्यास

टीम इंडिया के दिग्गज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने शुक्रवार को संन्यास का ऐलान कर दिया है। 2016 से टीम इंडिया से बाहर चल रहे भज्जी ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए इस बात की घोषणा की है। भज्जी ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा- “सभी अच्छी चीजें खत्म हो जाती हैं और आज जब मैं उस खेल से विदा लेता हूं जिसने मुझे जीवन में सब कुछ दिया है, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया। आपका तहे दिल से धन्यवाद।”

बता दें, भज्जी भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट का हिस्सा ना हो, लेकिन वह लगातार आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। भज्जी फिलहाल कमेंट्री करते नजर आते हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि संन्यास के बाद वह आगे किस ओर कदम बढ़ाते हैं।

शानदार रहा दिग्गज का करियर

हरभजन सिंह ने टीम इंडिया के लिए अपना पहला टेस्ट साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैंगलोर में खेला था। उन्होंने 103 टेस्ट खेले और 32.46 की औसत के साथ 417 विकेट लेने में सफल रहे। 25 बार उन्होंने एक पारी में 5 और 5 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए। इस फॉर्मेट में बतौर बल्लेबाज भी उनका जलवा देखने को मिला। भज्जी ने 145 पारियों में 2 शतक और 9 अर्धशतक के साथ 2225 रन बनाए।

वहीं, वनडे क्रिकेट में हरभजन (Harbhajan Singh) ने 236 मुकाबले खेले और 33.36 की औसत के साथ 269 विकेट लिए। टी-20 आई में उन्होंने 28 मैचों में 25 खिलाड़ियों को आउट कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया। Harbhajan Singh आईपीएल में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा रहे। उन्होंने 163 मैचों में 26.87 की औसत के साथ कल 150 विकेट हासिल किए। 90 पारियों में उनके बल्ले से 137.91 के स्ट्राइक रेट के साथ 1 अर्धशतक भी लगाया और 833 रन बनाए। भज्जी ने कुल 4 आईपीएल ट्रॉफी भी जीती।

दो बार वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा

Harbhajan Singh

Harbhajan Singh ने अकेले के दम पर भारत को कई बड़े-बड़े मैच जिताए हैं। भारत के लिए साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीत चुके हैं। 2007 के टी-20 विश्व कप में भज्जी ने सात मैचों में सात और 2011 के एकदिवसीय वर्ल्ड कप के द9 मुकाबलों में 9 विकेट अपनी झोली में डाले थे।

सभी Cricket Match Prediction और Fantasy Tips प्राप्त करें CLICK HERE

Cricket Match PredictionIPL 2022 Auction | Today Match Fantasy Tips | Fantasy Cricket Tips | ICC Teams  Rankings| Cricket News and Updates | Cricket Live Score