Harbhajan Singh
Harbhajan Singh

भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपनी ऑलटाइम आईपीएल इलेवन का चुनी है. जिसमें उन्होंने 4 भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है. खुद हरभजन सिंह ने काफी लंबे समय तक आईपीएल खेला है. वह साल 2008 से लेकर 2017 तक मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे हैं. उसके बाद अगले तीन सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले. जबकि उन्होंने आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में कदम रखा, जो उनका आखिरी आईपीएल सीजन भी था. हरभजन ने एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बात करते हुए अपनी ऑलटाइम आईपीएल इलेवन के बारे में बताया.

Harbhajan Singh ने विराट को तीसरे नंबर पर रखा

Harbhajan Singh
Harbhajan Singh

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को अपनी ऑलटाइम आईपीएल इलेवन में बल्लेबाजी करने के लिए नंबर 3 रखा है. जिस पर वह हमेशा खेलते हैं. हरभजन ने उनके बल्लेबाजी क्रम में कोई परिवर्तन नहीं किया है. वहीं हरभजन सिंह ने सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रिस गेल और रोहित शर्मा को चुना है.

जिन्हें आईपीएल में पारी की शुरूआत करते हुए देखा जाता है. जबकि ऑलराउंडर शेन वॉटसन को नंबर चार पर जगह दी है. आईपीएल के इतिहास में दो सर्वश्रेष्ठ फिनिशर, एबी डिविलियर्स और एमएस धोनी 5 और 6 के स्थान पर बल्लेबाजी के लिए रखा है. जैसा कि अमूमन मैचों में धोनी को खेलते हुए देखा जाता है.

एम.एस धोनी को बनाया कप्तान

MS Dhoni

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपनी ऑलटाइम आईपीएल 11 की कमान टीम इंडिया पूर्व कप्तान एमएस धोनी के हाथों में सौंपी है. धोनी को आईपीएल का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. क्योंकि उन्होंने अपनी कप्तानी में CSK को 4 बार चैंपियन बनाया है. धोनी के बाद बल्लेबाजी के लिए उन्होंने  ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड और रवींद्र को जगह दी है.

सुनील नरेन ने  पिछले कुछ सालों में केकेआर के लिए लगातार प्रदर्शन किया है. जिसकी वजह से उन्हें इस टीम में जगह मिली है. वहीं तेज गेंदबाजी की बात कि जाए तो, उन्होंने लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह को चुना है. जो टी-20 के लिए स्पेशलिस्ट माने जाते हैं. क्योंकि डेथ ओवरों में इन दोनों गेंदबोजों से अच्छी बॉलिंग कोई और नहीं कर सकता है.

हरभजन सिंह का IPL करियर

Harbhajan Singh

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपनी फिरकी के जाल में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को फंसाया था. आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में कदम रखा, जो उनका आखिरी आईपीएल सीजन भी था. उसके बाद उन्होंने क्रिकेट क सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया. अब तक हरभजन सिंह को आईपीएल में कॉमेंट्री करते हुए देखा जाता है. उन्होंने आईपीएल में 163 मैचों में 7.07 की शानदार इकोनॉमी से 150 विकेट अपने नाम किए. वह आईपीएल के इतिहास में भी शीर्ष विकेट लेने वालों गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं.

हरभजन सिंह की ऑल-टाइम आईपीएल इलेवन:

क्रिस गेल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, शेन वॉटसन, एबी डिविलियर्स, एमएस धोनी (डब्ल्यूके और सी), रवींद्र जडेजा, कीरोन पोलार्ड, सुनील नरेन, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह