IND vs SA

IND vs SA 2021-22: भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जा रहे 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में 7 विकेट की हार के साथ ही टीम इंडिया के साथ से वनडे सीरीज भी निकल गयी. टेस्ट सीरीज में हार के बाद वनडे सीरीज में टीम इंडिया से एक बेहतर वापसी की उम्मीद थी. लेकिन भारतीय टीम खेल के सभी क्षेत्रों में मेजबान टीम के सामने पिछड़ते ही नजर आई. जिसके बाद पूर्व दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

भारतीय स्पिन गेंदबाज दिखे बेअसर

Yuzvendra chahal

एक समय में टीम इंडिया (Team India) की सबसे मजबूत पक्ष मानी जाने वाली स्पिन गेंदबाजी अब टीम की सबसे बड़ी चिंता की कारण बन गयी है. पार्ल में खेले गए IND vs SA दूसरे वनडे मैच में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. स्पिन के लिए मदगार पिच पर जहाँ साउथ अफ्रीकन स्पिन गेंदबाज काफी बेहतर दिखे.

वहीं, टीम इंडिया के दोनों स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) बिलकुल बेअसर नजर आये. दोनों ही गेंदबाज बीच के ओवरों में विकेट लेने की बात तो दूर, बल्कि रन रोकने में भी असफल रहे. अश्विन ने जहाँ अपने 10 ओवर में 68 रन लुटाये. वहीं, चहल ने 10 ओवर में 47 रन खर्च कर 1 सफलता हासिल की.

बीच के ओवरों में विकेट लेने की है जरुरत: हरभजन सिंह

Harbhajan Singh

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जा रहे वनडे सीरीज में भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाजों के प्रदर्शन से पूर्व भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) खुश नहीं हैं. अपने यूट्यूब चैनल पर इस बारे में बात करते हुए भज्जी ने कहा,

मैं वर्षों से कह रहा हूं कि अगर भारत वनडे, टूर्नामेंट और विश्व कप जीतना चाहता है, तो उन्हें बीच के ओवरों में विकेट लेने वाले गेंदबाजों की जरूरत है. यह वर्ल्ड कप में हुआ था, जहां हम हार गए क्योंकि हम बीच के ओवरों में विकेट नहीं ले सके. जब भी आपके स्पिनर या अन्य मध्य ओवर के गेंदबाज 15-40 ओवर में विकेट नहीं लेंगे, तो मैच आपके हाथ से निकल जाएगा.

मेरा मानना है कि टीम इंडिया को यह पता लगाने की जरूरत है कौन से स्पिनर उन्हें विकेट दिलाएंगे. भले ही वे 8 ओवर में 60 रन दें या 9 ओवर में 70 रन दें, कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन उन्हें तीन विकेट मिलने चाहिए. आप बीच के ओवरों में विकेट लिए बिना सफल नहीं होंगे.

तीसरा मैच जीतना भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

3rd ODI for Team India Playing XI against South Africa 2022

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जा रहे 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाना है. ऐसे में टीम इंडिया इस मैच को जीतकर अपना लाज बचाना चाहेगी और सीरीज का अंत जीत के साथ करना चाहेगी. हरभजन ने इस मैच के लिए टीम इंडिया को प्लेइंग-11 में बदलाव करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा,

तीसरा मैच जीतना भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप एक टूर्नामेंट खेलते हैं और आप जानते हैं कि आप हार गए हैं, तो थोड़ा आंतरिक शांति के लिए आखिरी मैच जीतना अच्छा लगता है. मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव लाएगी। ऐसे गेंदबाजों को लाएं जो रन रोकने की बजाय विकेट लेने की कोशिश करे.