सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर एक महान बल्लेबाज थे। उन्हें आउट करने का ख्वाब तो हर गेंदबाज सोते-जागते बुनता था, लेकिन चंद ही गेंदबाजों के ख्वाब हकीकत में तब्दील हो सके। मगर क्या आप जानते हैं कि तेंदुलकर को साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज hansie cronje की टेम्प्रेरी गेंदें काफी परेशान किया करती थीं, उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 8 बार आउट करने का बड़ा कारनामा भी किया।

सचिन तेंदुलकर को 8 बार किया आउट

hansie cronje

सचिन तेंदुलकर ने दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की, जिसने उनके कद को इतना बड़ा बनाने में अहम भूमिका निभाई। मगर साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हैंसी क्रोन्ये की टेम्प्रेरी गेंदों का सामना करना मुश्किल लगता था। उनकी रफ्तार भरी गेंदें तेंदुलकर के लिए खेलना आसान नहीं होता था।

क्रोन्ये ने 32 वनडे में सचिन को 3 बार आउट किया, मगर 11 टेस्‍ट में 5 बार आउट किया। हैंसी क्रोन्ये का करियर भले ही काफी छोटा रहा हो, मगर उन्‍होंने इसी में दुनिया के तेंदुलकर सहित कई धाकड़ बल्‍लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से परेशान किया था। बता दें, क्रोन्‍ये ने साउथ अफ्रीका की तरफ से 68 टेस्‍ट और 188 वनडे मैच खेले थे। साथ ही उन्होंने 53 टेस्‍ट मैचों में साउथ अफ्रीका की कप्‍तानी की थी।

मैच फिक्सिंग ने कर दिया करियर बर्बाद

आज से लगभग 21 साल पहले क्रिकेट जगत में फिक्सिंग का एक भूचाल आया था, जिसने सभी को हिलाकर रख दिया था। इसका भांडापोड़ Hansie Cronje ने किया था। असल में जब हैंसी का नाम काफी बड़ा था और बोर्ड के एमडी अली बेचर को भी क्रोन्ये की ईनामदारी पर पूरा भरोसा था। लेकिन उस वक्त सब हक्के-बक्के रह गए, जब इल्जाम लगने के 4 दिन बाद क्रोन्ये ने सुबह-सबह 3 बजे फोन करके उन्हें मामले की सच्चाई बताई।

इसके बाद उन्होंने भारत के कई खिलाड़ियों का नाम बताया था और तो और भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन को लेकर तो साफ-साफ नाम बताया था। उस वक्त साउथ अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आई हुई थी। Hansie Cronje ने जैसा बड़ा नाम फिक्सिंग के मामले में सामने आया। उन्‍होंने सट्टेबाजों को जानकारी देने और मैच फिक्सिंग की बात भी कबूल कर ली थी। उस समय कई और भी नाम सामने आए और इससे पूरा क्रिकेट जगत हिल गया था।

मौत को लेकर की थी भविष्यवाणी

hansie cronje

साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर Hansie Cronje ने अपनी मौत को लेकर काफी साल पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी। दरअसल, उनके बड़े भाई ने कुछ सालों पहले बीसीसी को दिए इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि काफी समय पहले उनसे कहा था कि लोग क्रिकेट के लिए काफी सफर करते हैं, कभी बस से तो कभी प्लेन से। मुझे लगता है कि मेरी मौत प्लेन क्रैश में होगी।

जैसा की Hansie Cronje ने भविष्यवाणी की थी, ठीक वैसा ही हुआ। 21 साल पहले जब वह 1 जून 2002 में सफर कर रहे थे, तभी उनकी मौत एक प्लेन हादसे में हो गई थी, तब हैन्से की उम्र 32 साल के ही थे।