france cricketer gustav mcke

फ़्रांस के 18 साल के युवा बल्लेबाज़ गुस्ताव मैकॉन (Gustav Mckeon) ने यूरोप टी20 वर्ल्ड कप के क्वालीफ़ायर के दौरान एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाकर क्रिकेट प्रेमियों में लोकप्रिय साबित हो रहे है. उन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट के शुरुआती कुछ मैचों में ऐसा कारनामा किया है जो रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाडियों को भी पीछे छोड़ दिया है. वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाडी बन गये है. चलिए जानते है उनके रिकार्ड्स के बारे में.

टी20 इंटरनेशनल में बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

gustav

फ्रांस के विस्फोटक बल्लेबाज़ गुस्ताव मैकॉन (Gustav Mckeon) ने शनिवार को आईसीसी टी20 वर्ल्ड के यूरोप क्वालीफ़ायर में शानदार बल्लेबाजी करते हुए यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

उन्होंने 51 गेंदों में 87 रन रन की तेज़ पारी खेली. इस पारी के साथ ही मैकॉन ने टी20 इंटरनेशनल में लगातार चार पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. टी20 इंटरनेशनल में यह रिकॉर्ड पहले अरोन फिंच (Aaron Finch) के नाम था जिन्होंने 4 पारियों में 342 रन बनाये थे लेकिन गुस्ताव मैकॉन ने 4 पारियों में 377 रन अपने नाम कर लिए है.

लगातार 4 पारियों में पचास से ज्यादा के स्कोर के साथ बनाया रिकॉर्ड

france cricketer gustav mcke

गुस्ताव मैकॉन (Gustav Mckeon) दुनिया के पहले ऐसे खिलाडी बन गये है जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल मैचों में अपनी पहली चार पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया हो. गुस्ताव ने चेक रिपब्लिक के खिलाफ पहले मैच में 76, स्विट्ज़रलैंड के खिलाफ 109 रन, नॉर्वे के खिलाफ 101 रन और एस्टोनिया के खिलाफ 87 रन की पारी खेली है.

ऐसा करके उन्होंने लगातार 50 से ज्यादा का रिकॉर्ड बना लिया है. इस से पहले अजहर अंदानी ने अपनी पहली तीन पारियों में 46 रन, 100 रन और 81 रन का स्कोर बनाया था जो वर्ल्ड रिकॉर्ड था.

कोहली – रोहित को पीछे छोड़ा

Virat Kohli

अगर हम टी20 इंटरनेशनल इवेंट की बात करे तो किसी एक टूर्नामेंट या सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी Gustav Mckeon ने रिकॉर्ड बना लिया है. इस से पहले यह रिकॉर्ड रोमानिया के तरणजीत सिंह के नाम था जिन्होंने 6 पारियों में 357 रन बनाए थे. इस से पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था जिन्होंने साल 2014 वर्ल्ड कप में 6 पारियों में 319 रन बनाये थे.