Gujarat Titans

IPL 2022 से पहली बार दुनिया की सबसे मुश्किल लीग में कदम रख रही गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के लिए मेगा ऑक्शन बेहद अच्छा गुजरा है। सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ग्रुप ने पिछले साल 5,625 करोड़ रुपये की विजयी बोली के साथ इस फैंचाइजी का स्वामित्व हासिल किया था। ऑक्शन टेबल पर गुजरात फ्रेंचाइजी की स्ट्रेटजी ने सभी को प्रभावित किया है।

मेगा ऑक्शन से पहले गुजरात ने टी-20 क्रिकेट के धुरंधर हार्दिक पांड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को ड्राफ्ट करने के साथ ही एक मजबूत टीम की नींव रख दी थी। इन दिग्गज खिलाड़ियों का चयन करने के बाद भी गुजरात टाइटंस ऑक्शन रूम में 52 करोड़ रुपये के पर्स के साथ गई थी। जिसमें उन्होंने 20 खिलाड़ियों को खरीदा और अंत में इस फ्रैंचाइजी के पास 15 लाख रुपये की राशि शेष है। आइए जानते हैं आईपीएल के 15वें सीजन में पहली बार गुजरात टाइटंस की टीम कैसी दिखने वाली है।

इसीलिए Gujarat Titans है खतरनाक

Rashid Khan-cricket career

Gujarat Titans के मुख्य कोच टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा है। इसीलिए गुजरात की टीम में आशीष नेहरा की सोच के पहलू साफ नजर आ रहे हैं। ऑक्शन के पहले दिन ही इस फ्रैंचाइजी ने मोहम्मद शामी को अपनी टीम में शामिल किया था। इसके बाद लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले लॉकी फर्ग्यूसन और अल्जारी जोसेफ पर बड़ा दांव खेलकर गुजरात ने अपने तेज गेंदबाजी क्रम को मजबूती प्रदान की है। इन गेंदबाजों की तिकड़ी गुजरात टीम कि सबसे बड़ी ताकत बन कर उभरेगी।

इसके अलावा बल्लेबाजी में भी Gujarat Titansने काफी संतुलित क्रम का गठन किया है। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को ड्राफ्ट में पिक करने के बाद उनके जोड़ीदार के तौर पर जेसन रॉय को टीम में जोड़ा गया है। ये दोनों ही बल्लेबाज शुरुआत दौर में पावर प्ले का इस्तेमाल करते हुए खूब रन बनाएंगे। इसके बाद फिनिशर के तौर पर हार्दिक पाण्ड्या और डेविड मिलर जैसा घातक बल्लेबाज विरोधी टीमों पर कहर बन कर टूटेगा।

अब बात करते हैं Gujarat Titans की सबसी बड़ी ताकत की, जिनका नाम है राशिद खान। अफगानिस्तान का ये फिरकी गेंदबाज विश्व की तमाम टी-20 लीग में अपने हुनर का लौहा मनवा चुका है और सालों से आईपीएल में भी राशिद खान के आगे कोई और स्पिन गेंदबाज नहीं टिक पाया है। इस बार आईपीएल भारतीय सर जमीन पर होगा, लिहाजा राशिद खान भारतीय पिचों पर बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

ये दांव Gujarat Titans को पड़ सकता है भारी

Hardik Pandya 1

किसी भी टीम के लिए उसका कप्तान बेहद जरूरी होता है। Gujarat Titans ने अपने कप्तान के तौर पर ऑलराउंडर हार्दिक पाण्ड्या का चयन किया है। हार्दिक इन दिनों फिटनेस से परेशान है। ऐसे में उनके सामने आईपीएल 2022 का पूरा सीजन खेलने की चुनौती सिर पर है। अगर बीच सीजन टीम का कप्तान चोटिल हो जाए तो टीम पर मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है।

इसके अलावा हार्दिक पाण्ड्या को इससे पहले इतनी बड़े जिम्मेदार रोल में देखा नहीं गया है। इससे पहले हार्दिक मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे। जहां लीडरशिप ग्रुप में उनसे सीनियर खिलाड़ियों को जगह दी गई थी। साथ ही गुजरात टाइटंस ने हार्दिक पाण्ड्या का कोई विकल्प भी आईपीएल 2022 ऑक्शन में नहीं तलाशा है।

ऑल राउंडर के तौर पर विजय शंकर और राहुल तेवतिया टीम के मुख्य खिलाड़ी है। लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों ने पिछले सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है। ऐसे में कप्तान और एक ऑल राउंडर के तौर पर हार्दिक का पूरे सीजन फिट रहना जरूरी है। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता तो ये Gujarat Titans के लिए ऑक्शन में की गई सबसे बड़ी गलती साबित हो सकता है।

खिताब जीतने का दम रखती है Gujarat Titans

mohammad shami

Gujarat Titans की ओवर ऑल टीम को अगर एक जगह रख कर देखेंगे तो इस टीम में हार्दिक पाण्ड्या, राशिद खान, मोहम्मद शामी और लॉकी फर्गुसन जैसे मैच विनर खिलाड़ी नजर आएंगे। लिहाजा टूर्नामेंट में मौजूद सभी 9 टीमों को इस टीम से खतरा हो सकता है। अगर इस टीम के मुख्य खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई तो निश्चित तौर पर गुजरात टाइटंस अपने डैब्यू सीजन में ही ट्रॉफी की हकदार बन सकती है।

Gujarat Titans कोचिंग स्टाफ

हेडकोच – आशीष नेहरा

बैटिंग कोच – गैरी कर्स्टन

स्पिन गेंदबाजी कोच – आशीष कपूर

क्रिकेट निर्देशक – विक्रम सोलंकी

गुजरात टाइटंस की 23 सदस्यीय स्क्वाड

Shubhman Gill

रिटेन खिलाड़ी: हार्दिक पांड्या (15 करोड़), राशिद खान (15 करोड़), शुभमन गिल (8 करोड़)

ऑक्शन में खरीदे हुए खिलाड़ी: जेसन रॉय (2 करोड़), अभिनव सदरंगिनी (2.60 करोड़, गुरकीरत सिंह मान (2.40 करोड़), रिद्धिमान साहा (1.90 करोड़), डेविड मिलर (3.0 करोड़, साई सुदर्शन (20 लाख), लॉकी फर्गुसन (10 करोड़), मोहम्मद शामी (6.25 करोड़), अलजारी जोसेफ (2.40 करोड़), रवि किशोर ( 3 करोड़) नूर अहमद (30 लाख), प्रदीप सांगवान (20 लाख), वरुण ऐरन (20 लाख), दर्शन नालकंडे (20 लाख), यश डायल (3.20 करोड़) विजय शंकर (1.40 करोड़) जयंत यादव ( 1.70 करोड़) डोमिनिक ड्रेक्स ( 1.10 करोड़), राहुल तेवतिया (9 करोड़)

ये हो सकती है पहले मैच में प्लेइंग XI: शुभमन गिल, जेसन रॉय, अभिनव सदरंगिनी, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, रिद्धिमान साहा, मोहम्मद शामी, राशिद खान , लॉकी फर्गुसन, अलजारी जोसेफ