दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष और टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का ऐसा मानना है कि आईसीसी का नेतृत्व करने के लिए सौरव गांगुली एकदम सही व्यक्ति है. ग्रीम स्मिथ ने सौरव गांगुली के अगला आईसीसी अध्यक्ष बनने की इच्छा जताई. स्मिथ से पहले मशहूर कॉमेंटेटर डेविड गॉवर भी अपनी यह इच्छा प्रकट कर चुके है.

आईसीसी को चाहिए मजबूत व्यक्ति

मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वजह से परेशान है और इसीके चलते तमाम क्रिकेट इवेंट्स को भी कुछ समय के टाल दिया गया या फिर रद्द कर दिया गया. गुरूवार को ग्रीम स्मिथ ने एक टेलिकॉन्फ्रेंस में भाग लिया और कहा,

”यह बहुत जरूरी है कि कोई सही व्यक्ति ही आईसीसी का मुखिया बने. कोविड के बाद क्रिकेट को मजबूत नेतृत्व की जरूरत होगी और ऐसे में यहां कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए, जो आधुनिक खेल के करीब हो, जिसके नेतृत्व से खेल को सही दिशा मिल सके.”

दादा से बेस्ट कोई नहीं

स्मिथ को लगता है कि गांगुली के पास नेतृत्व कौशल है जो आईसीसी को चलाने के लिए आवश्यक है और वह काउंसिल चेयरपर्सन के रूप में सभी सही बक्से पर टिक कर सकते हैं. पूर्व प्रोटियाज कप्तान ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि गांगुली सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति होंगे जो आईसीसी का नेतृत्व करेंगे. स्मिथ ने कहा,

“मैं उन्हें अच्छी तरह से जानता हूं, मैंने उन के खिलाफ कई बार खेला और उसके साथ एक प्रशासक और टेलीविजन पर काम किया. मुझे लगता है कि उसे विश्वसनीयता, नेतृत्व कौशल मिला है और कोई है जो वास्तव में खेल को आगे ले जा सकता है और मुझे लगता है.”

मौजूदा समय में है बीसीसीआई के अध्यक्ष

मौजूदा समय में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष है. अक्टूबर 2019 में गांगुली को बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. वैसे आप सभी को बता दे कि आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव जुलाई में होगे.

2019 में बीसीसीआई की कमान संभालने के बाद गांगुली ने सभी को चौंका दिया था. हालांकि, यह संभावना नहीं है कि वह आईसीसी की भूमिका के लिए जा सकते हैं क्योंकि यह उम्मीद है कि उनके बीसीसीआई के कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...