Graeme Smith

Graeme Smith: क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक और टीम के कप्तान रहे ग्रैम स्मिथ (Graeme Smith) को भेदभाव और नस्लवाद के आरोपों से बरी कर दिया गया है। उनके मुल्क के क्रिकेट बोर्ड के सामाजिक न्याय और राष्ट्र-निर्माण आयोग ने ये फैसला 25 अप्रैल को सुनाया है। डुमिसा नतसेबेजा की अगुवाई वाले एसजेएन आयोग ने पिछले साल दिसंबर में अपनी 235 पन्नों की रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें मौजूदा समय के टीम के हेड कोच, पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स और ग्रैम स्मिथ पर नस्लीय भेदभाव के आरोप लगाए गए थे।

Graeme Smith पर साल 2012 में लगे थे नस्लभेद के आरोप

PSL

दरअसल, ग्रैम स्मिथ (Graeme Smith) पर दक्षिण अफ्रीका टीम में अश्वेत खिलाड़ी को शामिल नहीं करने का आरोप लगाया था। इसके बाद लोकपाल की एसजेएन रिपोर्ट ने भेदभाव और नस्लवाद के आरोपों को लेकर कई ‘अस्थायी निष्कर्ष’ निकाले गए थे, लोकपाल ने हालांकि संकेत दिए थे कि वह ‘पक्के निष्कर्ष’ देने की स्थिति में नहीं थे और उन्होंने आगे की जांच प्रक्रिया शुरू करने की सिफारिश की थी।

इसके बाद ही सीएसए ने औपचारिक जांच शुरू की, जिसके बाद ग्रैम स्मिथ समेत बाकी 2 लोगों को भी बरी कर दिया गया है। एडवोकेट नगवाको मेनेत्जे एससी और माइकल बिशप ने एक पूर्ण प्रक्रिया से गुजरने के बाद स्मिथ (Graeme Smith) को उन पर लगाये गये सभी तीन आरोपों से बरी कर दिया. सीएसए के बयान में कहा है,

“इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए कोई स्पष्ट आधार नहीं थे कि स्मिथ 2012 से 2014 की अवधि के दौरान थामी सोलेकिले के खिलाफ नस्लीय भेदभाव करने में शामिल थे। फैसले पर पहुंचने के लिए भी कोई प्रमाणिक आधार नहीं था कि स्मिथ (Graeme Smith) सीएसए में अश्वेत नेतृत्व के प्रति पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाते थे. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम के कोच के रूप में इनोक नकवे के बजाय मार्क बाउचर को नियुक्त करने के स्मिथ के फैसले में नस्लीय भेदभाव करने का कोई स्पष्ट आधार नहीं था।”

Graeme Smith का क्रिकेट करियर

Graeme Smith

बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले ग्रैम स्मिथ दक्षिण अफ्रीका टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में से के हैं। उन्होंने अपने करियर में 117 टेस्ट मैचों में 47 की औसत के साथ 9265 रन बनाए है, इसके साथ ही 197 वनडे मैच खेलते हुए स्मिथ ने 6989 रन बनाए। साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने सुर्खियां बटोरी थी, जब स्मिथ टूटे हुए हाथ से बल्लेबाजी करने के लिए आ गए थे। इसके साथ ही स्मिथ विश्व के सबसे साफल टेस्ट कप्तानों में से भी एक हैं, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 49 टेस्ट मैच जिताए हैं।