इशांत शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला पिंक बॉल से अहमदाबाद  के नरेंद्र मोदी स्टेडियम से खेला जा रहा है। अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के चेहरे पर इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने की खुशी साफ झलक रही है। उनके इस खास मौके को ‘गॉर्ड ऑफ ऑनर’ देकर टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने और खास बना दिया।

साथी खिलाड़ियों ने दिया ‘गॉर्ड ऑफ ऑनर’

इशांत शर्मा

भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा 100वां टेस्ट मैच खेलने मैदान पर उतरे। इस मैच के शुरु होने से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने तेज गेंदबाज को ‘गॉर्ड ऑफ ऑनर’ दिया था। इशांत शर्मा इस सम्मान से काफी खुश नजर आए।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने गले लगकर उन्हें बधाई दी थी। इसके अलावा इस मौके को और भी खास बनाते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्मृति चिन्ह दिया और अमित शाह ने उन्हें 100वें टेस्ट की कैप सौंपी। बता दें, इशांत शर्मा भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे तेज गेंदबाज और 11वें खिलाड़ी बन गए हैं।

इशांत शर्मा के आंकड़ों पर एक नजर

भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने भारत के लिए खेले गए 99 टेस्ट मैचों में 32.22 के औसत के साथ 302 विकेट चटकाए। यदि आप इशांत के सीमित ओवर क्रिकेट आंकड़ों पर गौर करें, तो उन्होंने भारत के लिए 80 एकदिवसीय व 14 टी20आई मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्होंने क्रमश: 115 और 8 विकेट चटकाए हैं।

इशांत अपने करियर के शुरुआत में भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते थे, लेकिन अब वह भारत के लिए टेस्ट स्पेसलिस्ट गेंदबाज बन चुके हैं, क्योंकि 2016 के बाद से उन्हें सीमित ओवर क्रिकेट मैच खेलने का मौका नहीं मिला है।

मजबूत स्थिति में भारतीय टीम

Capture 55

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पिंक बॉल टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम का पड़ला भारी दिख रहा है। टॉस जीतकर इंग्लैंड ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन भारत के गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे।

नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते हुए इंग्लैंड क्रिकेट टीम अब तक 8 विकेट गंवा चुकी है और बोर्ड पर सिर्फ 100 का आंकड़ा पार कर सकी है। अब देखना दिलचस्प होगा की ओस पड़ने के बाद पिच पर और गेंद में क्या बदलाव देखने को मिलते हैं।